Buniyad Yojana Launch : 9वीं कक्षा से कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, रजिस्ट्रेशन 3 से
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1239323

Buniyad Yojana Launch : 9वीं कक्षा से कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, रजिस्ट्रेशन 3 से

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को नौवीं कक्षा से ही एनटीएसई और केवीपीआई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी. छात्रों के लिए ड्रेस, किताबें, टेबलेट, बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्था विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराई जाएंगी.

Buniyad Yojana Launch : 9वीं कक्षा से कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, रजिस्ट्रेशन 3 से

साक्षी शर्मा/ पंचकूला : हरियाणा में सरकारी स्कूल के छात्रों को अब प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुरू से ही तैयार किया जाएगा. इसके लिए नौवीं कक्षा से छात्रों को कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.  बृहस्पतिवार को पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना बुनियाद लॉन्च की गई.

सेकेंडरी शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. जे गणेशन ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. इस मौके पर  निदेशक मौलिक शिक्षा डॉ अंशज सिंह, अतिरिक्त निदेशक अमृता सिंह और विकल्प फाउंडेशन के संस्थापक नवीन मिश्रा के अलावा शिक्षा विभाग से सभी अधिकारी मौजूद रहे. 

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह के नेतृत्व में तैयार बुनियाद कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को नौवीं कक्षा से ही एनटीएसई (National Talent Search Examination) और केवीपीआई (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी. 

51 बुनियाद केंद्रों में दी जाएगी कोचिंग

इस कोचिंग के लिए प्रदेशभर से 51 बुनियाद केंद्र  का चयन किया गया है,ताकि छात्रों को अपने स्कूल और घर के नजदीक ही कोंचिंग दी जा सके. बुनियाद योजना में 2 चरण होंगे. पहले चरण में प्रत्येक जिले से करीब 150 से 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे.

3 जुलाई से कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी और 18 जुलाई तक चलेगी. पहले चरण में कुल 3 हजार बच्चे होंगे. इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा. सभी बच्चे ऑनलाइन इन बुनियाद सेंटर पर टेबलेट के जरिये कोचिंग लेंगे. रेवाड़ी ही कोचिंग का मुख्य केंद्र रहेगा. 

छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं 

कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए ड्रेस, किताबें, टेबलेट, बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्था विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराई जाएंगी. जैसे ही ये छात्र दसवीं में पहुंचेंगे फिर से नौवीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के आधार पर बुनियाद में रजिस्ट्रशन का मौका दिया जाएगा, जिससे अगले वर्ष इन छात्रों की कुल संख्या करीब 6 हजार हो जाएगी. पहले चरण में मेरिट में रहने वाले 400 छात्रों को दूसरे चरण में  NTSE  की तैयारी कराई जाएगी, जबकि बचे हुए छात्रों को जेईई और नीट की तैयारी कराई जाएगी.

WATCH LIVE TV

 

Trending news