हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रमोशन में मिलेगा आरक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1217246

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रमोशन में मिलेगा आरक्षण

संत कबीर की जयंती पर सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं की. इस दौरान सीएम ने कहा, मैंने अपने जीवन में कबीरदासजी से जो सीखा, समझा, जाना और जितना उन्हें अपने कार्यों में उतार पाया, उसी श्रद्धा और समर्पित भाव से मैं आज घोषणा करता हूं कि हरियाणा मुख्यमंत्री निवास का नाम अब से "संत कबीर कुटीर" होगा.

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रमोशन में मिलेगा आरक्षण

राज टाकिया/रोहतक: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल आज संत कबीर दास की जयंती पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में शामिल होने के लिए रोहतक पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि कबीर केवल संत नहीं, संस्कार भी हैं. कबीर कहानी है मनुष्य होकर मानवता के लिए जीने की और सबके काम आने की. कबीर के दोहों ने समाज को नैतिकता और मानवता की सीख दी. सारा समाज एक है. उनकी इस सीख पर ही हरियाणा सरकार ने प्रण किया है कि नौकरी की प्राथमिकता केवल योग्यता होगी. कबीर ने कहा है कि सतकर्म के जरिए ही मोक्ष मिलेगा.

ये भी पढ़ें: ब्रेस्ट में हो रहे इन बदलावों को महिलाएं न करें नजरअंदाज, जान को हो सकता है खतरा

सीएम ने कहा कि हमारा सिद्धांत भी यही है कि पंक्ति में बैठे अंतिम व्यक्ति को भी लाभ मिले. हरियाणा सरकार ने पीपीपी के जरिए लोगों के लिए योजनाएं बनाईं. प्रदेश में 1,42,000 कबीरपंथी परिवार जिनकी कुल संख्या 5,91,000 है. इनमें एक तिहाई सरकारी छात्रों के लिए 5 लाख टैबलेट दिए. सरकार अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों को मजबूत कर रही है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 लाख घरों में गैस मुहैया कराई गई.

सीएम ने यह कहा कि हर गांव में नल से जल योजना जल्द पूरी होगी. हमारी सरकार ने सभी महापुरुषों की जयंती सरकारी तौर पर मनाने का फैसला किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास सबका प्रयास से ही भारत आगे बढ़ेगा. सीएम ने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण का अधिकार मिलेगा. हरियाणा में बैकवर्ड क्लास की सभी धर्मशाला, शिक्षण संस्थानों में पुस्तकालय बनेंगे. अनुसुचित या बैकवर्ड समाज में सोलर प्लांट लगाने पर 75 फीसदी अनुदान सरकार देगी. 5.5 एकड़ की जमीन में पहले प्रोजेक्ट के लिए सरकार 51 लाख रुपये देगी.  कबीर की नगरी काशी के लिए रेलवे का किराया सरकार देगी. किसी एक संस्थान का नाम राज्य में कबीर के नाम पर होगा.

समारोह के दौरान सीएम ने कहा, मैंने अपने जीवन में कबीरदासजी से जो सीखा, समझा, जाना और जितना उन्हें अपने कार्यों में उतार पाया, उसी श्रद्धा और समर्पित भाव से मैं आज घोषणा करता हूं कि हरियाणा मुख्यमंत्री निवास का नाम अब से "संत कबीर कुटीर" होगा. इस दौरान उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी में प्रमोशन के दौरान आरक्षण लागू किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news