Bhiwani News: जरूरतमंदों को सेवा देना केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य- कृषि मंत्री JP दलाल
Advertisement

Bhiwani News: जरूरतमंदों को सेवा देना केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य- कृषि मंत्री JP दलाल

Bhiwani News: जेपी दलाल के कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की योजनाओं को उन जरूरतमंद गरीब लोगों तक पहुंचाने का काम किया है, जो पात्र होते हुए भी वर्षों से योजनाओं के लाभ से वंचित रहे हैं. 

Bhiwani News: जरूरतमंदों को सेवा देना केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य- कृषि मंत्री JP दलाल

Bhiwani News: भिवानी के लोहारू हलके के चहड़ कलां गांव में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा का समापन हुआ. इस दौरान हरियाणा के कृषि एंव पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने गांव चैहड़ कला में 3.12 करोड रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास किया. इस दौरान जेपी दलाल ने कहा कि लोगों में संतुष्टि है कि उनकी अपनी सरकार उनके सपनों को पूरा कर रही है. 

कांग्रेस पर कसा तंज
कृषि मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव का समय आ गया है, अब वो जनता दरबार में जाएंगे. हम तो हर वक्त जनता दरबार में रहते हैं कुछ मौसमी पार्टियां हैं, जो चुनाव के  समय जनता के बीच जाती हैं. जनता जनार्दन को फैसला करना है कि वह किसे आशीर्वाद देंगी. कांग्रेस पार्टी परिवारवादी की पार्टी है, जिसने हमेशा परिवार का हित देखा है. आम जनता से उनका कोई लेना देना नहीं है. बीजेपी राष्ट्रवादी पार्टी है, जो नीति बनाकर गरीब कल्याण की योजनाएं बनाती है, जन-जन के बारे में सोचती है. हमें पूरा भरोसा है कि जनता फिर से  नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री चुनेगी.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब आदमी के सपनों को साकार कर रहे हैं. विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है. इस दौरान जेपी दलाल ने हजारों ग्रामीणों के साथ महाराष्ट्र के नासिक शहर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव संदेश सुना. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: जगदीप धनखड़ के आमंत्रण पर दिल्ली पहुंचे किसान, संसद भवन में किया लं

जेपी दलाल के कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की योजनाओं को उन जरूरतमंद गरीब लोगों तक पहुंचाने का काम किया है, जो पात्र होते हुए भी वर्षों से योजनाओं के लाभ से वंचित रहे हैं. सरकार ने उनके घर-द्वार पर आकर सेवाएं देने का काम किया है. उन्होंने कहा कि पात्र लोगों को योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा, यही प्रदेश और केंद्र सरकार का लक्ष्य है. 

जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश की डॉयल 112 योजना की तर्ज पर जल्द ही पशु उपचार एंबुलेंस सेवा आरंभ की जाएगी. पशुपालन व्यवसाय में जोखिम को कम करने के लिए आरंभ की जाने वाली पशु उपचार एंबुलेंस सेवा केंद्रीकृत होगी, जिसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा. मंत्री ने कहा कि पशु उपचार एंबुलेंस सेवा के लिए शुरुआत में 200 एंबुलेंस तैनात की जाएगी, जिनमें पशु चिक्तिसक व स्टॉफ के साथ-साथ जरूरी दवाएं उपलब्ध रहेंगी. उन्होंने कहा कि पशुपालक द्वारा हेल्पलाइन पर उपचार एंबुलेंस सेवा की मांग करने पर उसके नजदीकी स्थान की एंबुलेंस को मैसेज भेजा जाएगा.

कृषि मंत्री ने कहा कि हिंदू संस्कृति में गौ सेवा सबसे बड़ा धर्म है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गो संरक्षण एवं संवर्धन के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. कृषि मंत्री ने कहा कि किसी भी गौशालाओं में चारे आदि की समस्या नहीं आने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म में गौमाता को देवता मानकर पूजा की जाती है, सरकार गौसंवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्रयासरत है. देशी गाय के पालन को बढ़ावा देने के लिए नस्ल सुधार पर ध्यान दिया जा रहा है. पशुपालन व कृषि क्षेत्र में किसानों की आय बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं लागू की जा रही हैं.कृषि मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जनता मालिक होती है, वहीं नेता सेवक होते हैं. इसलिए नेताओं को जनभावनाओं को समझना चाहिए. 

कृषि मंत्री ने गांव चैहड़ कला में 3:15 करोड़ की लागत से सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास किया. उन्होंने लोहारू क्षेत्र के अनुसूचित जाति के 12 बागवानी के किसानों को करीब 2 करोड़ रुपए की सब्सिडी के स्वीकृति पत्र भी दिए. प्रत्येक किसान को 24 लाख 14 हजार रुपए की सब्सिडी नेट हाउस के लिए दी गई है. कृषि मंत्री ने समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रो एक्टिव योजना के तहत 6 महिला व पुरुषों को वृद्धावस्था पेंशन के पत्र भी वितरित किए.
कृषि मंत्री ने उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को कनेक्शन वितरित किए. उन्होंने पशुपालन विभाग द्वारा करीब 10 से अधिक परिवारों को लोन पत्र भी वितरित किए, जिसमें 25 से लेकर 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया गया है. साथ ही कार्यक्रम में 100 से अधिक जनसमस्याओं का भी मौके पर ही समाधान किया गया.

Input- Naveen Sharma

Trending news