Bhiwani News: रोडवेज में बुजुर्गों का आधा किराया माफ पर योजना का फिर भी नहीं उठा पा रहे लाभ, जानें कारण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1685502

Bhiwani News: रोडवेज में बुजुर्गों का आधा किराया माफ पर योजना का फिर भी नहीं उठा पा रहे लाभ, जानें कारण

Bhiwani News: योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने पास बनवाने का आदेश जारी किया है. वहीं डॉक्यूमेंट पूरे नहीं होने के चलते बुजुर्गों को पास बनवाने में परेशानी आ रही है, जिसके चलते उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

 

Bhiwani News: रोडवेज में बुजुर्गों का आधा किराया माफ पर योजना का फिर भी नहीं उठा पा रहे लाभ, जानें कारण

Bhiwani News: हरियाणा सरकार द्वारा अब रोडवेज में बुजुर्गों को यात्रा में आधा किराया माफी के लिए रोडवेज से पास बनवाने का आदेश जारी किया गया है. ज़ी मीडिया की टीम ने बुजुर्गों से बात की तो बुजुर्ग परेशान नजर आए. वहीं कुछ बुजुगों ने सरकार की यह सराहनीय स्कीम बताई. परेशान हुए बुजुर्गों ने बातचीत करते हुए कहा कि हम चक्कर लगाकर थक चुके हैं. हमारा पास अभी तक नहीं बना है. उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि आधे किराये के लिए रोडवेज का पास व आधार कार्ड दोनों मान्य किए जाएं, ताकि बुजुर्गों को कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime News: 4 हजार रुपये के लिए एडवोकेट के ऑफिस में फायरिंग, मुंशी की मौत

आपको बता दें कि बुजुर्गों का रोडवेज में आधा किराया पहले की सरकारों ने माफ किया हुआ है. पहले की सरकार में भी पास बनाए गए थे. उस वक्त भी बुजुर्ग कार्यालय के चक्कर काटकर परेशान हो गए थे, लेकिन भाजपा सरकार ने आधा किराये माफ करने के लिए आधार कार्ड मान्य कर दिए थे. वहीं अब भाजपा सरकार ने एक बार दोबारा फिर रोडवेज के पास बनवाने के निर्देश जारी किए हैं, जिससे हरियाणा प्रदेश के बुजुर्ग परेशान नजर आ रहे हैं. हालांकि ये पास सरकार द्वारा बनाए जा रहे हैं, लेकिन बुजुर्गों की डॉक्यूमेंट में गड़बड़ी के चलते इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बुजुर्गों ने मांग की है कि आधार कार्ड व रोडवेज पास दोनों लागू कर दिए जाएं, ताकि बुजुर्गों को यात्रा में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.  

आप बता दें कि पास बनवाने के लिए किसी भी सीएससी पर जाकर रोडवेज विभाग की वेबसाइट पर जाकर फार्म भरवाना होगा. साथ में फैमिली आईडी, एक फोटो और इसके अलावा एक आईडी प्रूफ के साथ पोर्टल पर आवेदन कर सकता है, लेकिन बुजुर्गों के डॉक्यूमेंट में काफी दिक्कत है. अगर बात भिवानी की जाए तो अभी तक जिला परिवहन विभाग को पास के लिए 1409 एप्लीकेशन प्राप्त हुई हैं. इनमें से 872 बुजुर्ग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं.

बुजुर्गों के चक्कर काटने की नहीं जरूरत
यातायात प्रबंधक ने बताया कि पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन करने के बाद पास जनरेट होगा, जिस पर रोडवेज प्रशासन अधिकारी हस्ताक्षर करेंगे. उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को कहीं भी चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि खुद रोडवेज भाग मैसेज के जरिए या फोन कॉल के जरिए उन्हें सूचित करेगा और बुजुर्गों को पास मुहैया करवाएगा. इसके बाद वह रोडवेज बस में सफर के दौरान किराए में 50% की छूट का फायदा उठा सकता है.

84 आवेदन हुए रिजेक्ट
उन्होंने बताया कि जिला में 872 पास जनरेट किए जा चुके हैं और 453 पेंडिंग हैं, जो कि जल्द ही जनरेट किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 84 आवेदन रिजेक्ट किए गए हैं. जो कि फैमिली आईडी में त्रुटि या सही डाटा न होने के कारण रिजेक्ट हुई हैं. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि बुजुर्ग अपनी सही जानकारी अपलोड करवाएं. वहीं बुजुर्गों ने बताया कि हम कार्यालय के चक्कर काट-काटकर परेशान हो गए हैं, लेकिन हमारा पास अभी तक नहीं बना है.

सरकार को रोडवेज का पास व आधार कार्ड दोनों लागू करने चाहिए, क्योंकि आधार कार्ड में भी जन्मदिन का प्रूफ होता है. वहीं बुजुगों ने कहा कि प्रदेश सरकार की बहुत ही सराहनीय योजना है, जिससे वह आधे किराये में अपना सफर तय कर सकेंगे.

Input: Naveen Sharma

Trending news