Bhiwani News: इन किसानों को मिला 533 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम, खाते में पहुंची राशि
Advertisement

Bhiwani News: इन किसानों को मिला 533 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम, खाते में पहुंची राशि

JP Dalal News: कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सिरसा के किसानों के 2022 का बीमा क्लेम की राशि 533 करोड़ रुपये जारी हुए जिसकी लंबे समय से सिरसा के किसान मांग कर रहे थे. 

Bhiwani News: इन किसानों को मिला 533 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम, खाते में पहुंची राशि

Bhiwani News: हमारी सरकार पहले वाली सरकारों की तरह नहीं है पहले ऐसी में बैठकर चंडीगढ़ में बैठकर नेता लोगों पर राज करते थे. हम सेवा भाव से किसानों के खेतों में जाकर, गरीबों की झोपड़ी में जाकर उनकी समस्याओं का समाधान करते हैं. बोले  कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल. उन्होंने कहा कि सिरसा के किसानों के 2022 का बीमा क्लेम की राशि 533 करोड़ रुपये जारी हुए जिसकी लंबे समय से सिरसा के किसान मांग कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि हर गरीब एवं पात्र व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा.

भिवानी की श्री कृष्ण प्रणाम धर्मशाला में पीपीपी को ठीक करने का विशेष कैंप का आयोजिन हुआ. जहां कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कैंप में प्रत्येक स्टॉल पर जाकर निरीक्षण किया. कैंप में 500 से अधिक लोगों की पीपीपी से संबंधित त्रुटियों को दुरुस्त किया. सोरड़ा कदिम गांव में भी जनसंवाद कार्यक्रम के तहत कृषि मंत्री ने लोगों की शिकायतें सुनी और गांव में पहुंचने पर फूल मालाओं और फ्रूट से तौलकर कृषि मंत्री का स्वागत किया गया. 

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गरीब और पात्रित लोगों को सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा. सरकार गरीब के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी के चलते नागरिकों की परिवार पहचान पत्र से संबंधित त्रुटियां को दुरुस्त करवाया जा रहा है. नागरिकों के समक्ष पीपीपी से संबंधित कोई दिक्कत नहीं रहने दी जाएगी.ॉ

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: अब 21 मिनट में नई दिल्ली से पहुंचेंगे द्वारका सेक्टर 25, एयरपोर्ट एक्सटेंशन लाइन इस दिन से होगी शुरू

बता दें कि विशेष कैंप में करीब 500 से अधिक लोगों ने पीपीपी से संबंधित समस्याएं रखी. कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार की 600 से अधिक कल्याणकारी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ दिया गया है, जिसमें पेंशन और छात्रवृति भी शामिल हैं.  ऐसे में सभी लोग अपना पीपीपी जरूर बनवाएं ताकि वे सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहें. उन्होंने कहा कि आज सरकारी योजनाओं की लाभ राशि सीधे पात्र लोगों के खाते में जा रही है. सरकार ने पहले से चली आ रही बिचौलिया प्रथा को समाप्त करने का काम किया है. उन्होंने लोगों से कहा की परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरुस्त किया जाएगा, इसके लिए लोगों को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है.

जेपी दलाल ने गांव सोरडा कदीम में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत में लोगों की समस्याएं सुनी और उनका मौके पर ही समाधान किया. उन्होंने कहा कि सोरड़ा कदीम में जलघर का निमार्ण करवा कर पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान किया जाएगा. लोहारू जैसे टेल के इलाके में नहरी पानी लाना आसान काम नही हैं, लेकिन उनका प्रयास है कि लोहारू में नहरी पानी अधिक अधिक से पहुंचे. 

आज किसान को फसल के उचित दाम मिल रहे हैं. किसान की आमदनी बढ़ाने के जापान की तकनीक अपनाई जा रही है, जिसके लिए जापान से तीन हजार करोड़ रुपये का एक फीसदी ब्याज पर लोन लिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि वे किसान के बेटे हैं और किसान का दर्द अच्छी तरह समझते हैं.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज विश्व में बड़ी शक्ति बन गया है, पूरी दुनियां निगाहें भारत पर टिकी है. बड़े से बड़े देश भारत की ओर आशा भरी नजर से देख रहे हैं. दिल्ली में आयोजित जी -20 में दुनिया के ताकतवर कहलाने वाले देश भारत के साथ मैत्री का हाथ बढा रहे है, यह प्रधानमंत्री मोदी की कुशल कूटनीति का परिणाम है. उन्होंने कहा कि भारत उभरती हुई अर्थव्यवस्था है, जिसे आज पूरी दुनिया ने मान लिया है. प्रधानमंत्री मोदी पर आज हर हिंदुस्तानी को नाज है. कृषि मंत्री ने कृषि मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए.

Input: Naveen Sharma 

Trending news