किसके कहने पर भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की हो रही कोशिश, जयराम रमेश ने किया खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1496705

किसके कहने पर भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की हो रही कोशिश, जयराम रमेश ने किया खुलासा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, देश में नमस्ते ट्रंप हुआ, कुंभ हुआ उस पर कोई रोक नहीं लगाई गई. उन्होंने आरोप लगाया कि  भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राजनीतिकरण किया जा रहा है, जो गलत है.

किसके कहने पर भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की हो रही कोशिश, जयराम रमेश ने किया खुलासा

नूंह/मेवात : भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन हरियाणा के नूंह जिले के फिरोजपुर नमक गांव में एआईसीसी (AICC) के मीडिया इंचार्ज जयराम रमेश ने पत्रकार वार्ता की. उन्होंने कहा कि पुलिस राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highways) पर कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं को पहुंचने से रोक रही है. हरियाणा में पहले दिन  देखने को नहीं मिल रहा था, लेकिन दूसरे दिन जगह-जगह से बैरिकेड लगाकर लोगों को आने नहीं दिया जा रहा है. जयराम रमेश ने कहा कि पहले भी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में ऐसा कुछ देखने व सुनने को मिला था, लेकिन अब वह हरियाणा में भी हो रहा है.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर IMA अलर्ट, जारी की ये एडवाइजरी

 

जयराम रमेश ने कहा कि कोरोना के बारे में क्रोनोलॉजी समझ लीजिए. जुलाई 2022, सितंबर 2022, नवंबर 2022 में गुजरात तथा उड़ीसा में चार केस मिले हैं. दो गुजरात तथा दो उड़ीसा में. भारत जोड़ो यात्रा मैं शामिल सांसद राहुल गांधी को देश के स्वास्थ्य मंत्री पत्र लिखते हैं. राजस्थान भाजपा के दो सांसद यात्रा की सफलता से परेशान थे. उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को चिट्ठी लिखी और उसी के आधार पर स्वास्थ्य मंत्री ने सांसद राहुल गांधी को चिट्ठी लिखी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकालीन बैठक बुलाई. 

पीएम और केजरीवाल को दो बैठकों की जरूरत नहीं 
जयराम रमेश ने कहा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कोरोना को लेकर अहम बैठक बुलाई है. दिल्ली प्रवेश से 2 दिन पहले इमरजेंसी बैठक प्रधानमंत्री ने बुलाई है, जिसको मीडिया हेडलाइन बना रहा है. उन्होंने कहा कि अगर भारत जोड़ो यात्रा को रोकना मकसद है तो दो मीटिंग की जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक ही बैठक बुला सकते थे. अचानक प्रधानमंत्री समीक्षा कर रहे हैं और दिल्ली के मुख्यमंत्री भी समीक्षा कर रहे हैं. 

मध्यप्रदेश की सरकार गिराने के लिए नहीं लगाया था लॉकडाउन 
हम जानते हैं इसका नतीजा क्या होगा. 9 दिन के विश्राम के बाद फिर से यात्रा शुरू होगी. भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राजनीतिकरण किया जा रहा है, यह गलत है. उन्होंने कहा कि देश में नमस्ते ट्रंप हुआ, कुंभ हुआ उस पर कोई रोक नहीं लगाई गई. मार्च 2020 में राज्यसभा में सांसद मास्क पहनकर आए थे और चेयरमैन ने कहा कि मास्क पहनना वर्जित है. आप मास्क नहीं पहन सकते, हम सभी सांसदों ने कहा कि कुछ कार्रवाई करने की जरूरत है. लॉकडाउन कीजिए, लेकिन 1 सप्ताह तक मोदी सरकार चुप रही, क्योंकि उन्होंने इस दौरान मध्य प्रदेश की कांग्रेस की सरकार गिराई. सरकार गिरते ही तुरंत लॉकडाउन लगाया गया.

भारत जोड़ो यात्रा सबसे बड़ा बूस्टर डोज
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, कोरोना को लेकर पहले दिन से राजनीतिकरण किया जा रहा है. हर एक भारत यात्री डबल वैक्सीनेटेड है. कुछ ने तो बूस्टर डोज भी ली हुई है, हालांकि भारत जोड़ो यात्रा सबसे बड़ा बूस्टर डोज है. कोरोना का एक भी केस भारत जोड़ो यात्रा में नहीं है. लेकिन अभी इमरजेंसी सिचुएशन बताई जा रही है. यह सब जानबूझकर कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री और दिल्ली के मुख्यमंत्री इस यात्रा का राजनीतिकरण कर रहे हैं. बिना वैज्ञानिक सलाह के काम किया जा रहा है. बीजेपी सांसदों की चिट्ठी के आधार पर स्वास्थ्य मंत्री एकदम राहुल को चिट्ठी लिख रहे हैं.

हुड्डा ने पुलिस अधिकारियों को दी चेतावनी 
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, अगर यात्रा रोकने के मकसद से भादस गांव में बिजली काटी गई है तो मैं हरियाणा सरकार को कहना चाहता हूं कि आपको पूरे हरियाणा की बिजली काटने पड़ेगी। पूरा हरियाणा भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ चुका है. पुलिस का काम कानून व्यवस्था तय करना है, किसी को रोकना उनका काम नहीं है. भीड़ को कम करने के कारण अगर राजनीतिकरण के चलते पुलिस अधिकारी फैसला लेंगे तो न केवल विधानसभा में इस बात को उठाया जाएगा बल्कि सरकार आने पर इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

गुजरात में BJP के बड़े कार्यक्रमों पर उठाए सवाल 
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि गुजरात में दो कार्यक्रम होने हैं, जिनमें से एक में प्रतिदिन 3 लाख लोग आएंगे, दूसरे में प्रतिदिन करीब 2 लाख लोग आएंगे, लेकिन उसको नहीं रोका जा रहा है और स्वास्थ्य मंत्री भारत जोड़ो यात्रा रोकने के लिए राहुल गांधी को खत लिख रहे हैं. इसके अलावा भी केंद्र सरकार और कई राज्यों में भाजपा की सरकार ऐसे कार्यक्रम करा रही है, जिनमें लाखों की भीड़ जुट रही है. 

राजनीतिक प्रोटोकॉल बर्दाश्त नहीं करेगी: पवन खेड़ा 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर करारा हमला करते हुए पवन खेड़ा ने कहा कि 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक उनके कार्यक्रम में न केवल प्रधानमंत्री जा रहे हैं, बल्कि प्रतिदिन चार लाख के करीब स्वामी जा रहे हैं. साथ ही जी-20 की अलग-अलग 20 शहरों में तैयारी हो रही है. जब उनकी चिंता नहीं है तो भारत जोड़ो यात्रा को लेकर क्या जरूरत है. कांग्रेस किसी भी सूरत में राजनीतिक प्रोटोकॉल बर्दाश्त नहीं करेगी. खेड़ा ने कहा कि संघर्ष जारी रहेगा. हम मुंह बंद नहीं करेंगे, क्योंकि हम डरते नहीं है. 

 

Trending news