Basant Panchami 2023: अबूझ मुहूर्त में करें सरस्वती पूजा और ये शुभ काम
Advertisement

Basant Panchami 2023: अबूझ मुहूर्त में करें सरस्वती पूजा और ये शुभ काम

बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन सस्वती माता सफेद कमल पर विराजमान होकर पुस्तक, वीणा और माला लिए प्रकट हुई थीं. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 यानी गणतंत्र दिवस (Repblic Day) को है.

Basant Panchami 2023: अबूझ मुहूर्त में करें सरस्वती पूजा और ये शुभ काम

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन सस्वती माता सफेद कमल पर विराजमान होकर पुस्तक, वीणा और माला लिए प्रकट हुई थीं. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 यानी गणतंत्र दिवस (Repblic Day) को है. शास्त्रों की मानें तो बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त रहता है. इसका मतलब है कि इस दिन किसी भी शुभ काम करने के लिए मुहूर्त देखने की जरुरत नहीं पड़ती. तो चलिए आइए जानते हैं कि बसंत पंचमी के दिन कौन से मांगलिक कार्य करना शुभ और फलदायी होगा.

विवाह (Vivah Shubh Muhurat 2023)
शादी-ब्याह के लिए लोग शुभ मुहूर्त निकलवाते हैं और ये जरूरी भी है ,लेकिन बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त रहता है यानी कि ये पूरा दिन विवाह के लिए शुभ माना जाता है. ऐसे में शादी से जुड़ा कोई भी काम जैसे सगाई, रोका, रिश्ता पक्का करना बहुत शुभ माना जाता है. 

मुंडन (Mundan Shubh Muhurat)
बसंत पंचमी के दिन बच्चे का मुंडन संस्‍कार, जनेऊ संस्कार और अन्नप्राशन संस्कार का काम करना शुभ और फलदायी माना जाता है. बसंत पंचमी के दिन पीले कपड़े पहनने जाते हैं इसलिए मुंडन में बच्चों को भी पीले वस्त्र पहनाएं. बसंत पंचमी को शिक्षा की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. शिक्षा की शुरुआत करने के लिए ये दिन सर्वश्रेष्ठ रहता है. इस दिन घर में हवन या पूजा करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

ये भी पढ़ें: Basant Panchami 2023: 25 को नहीं इस दिन मनाई जाएगी बसंत पंचमी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और पीले वस्त्र पहनने का महत्व

 

गृह प्रवेश (Graha Pravesh Shubh Muhurat)
अपना घर हो इसकी चाहत सबको होती है और घर में प्रवेश करने से पहले गृह शांति की पूजा करनी जरूरी होती है. बसंत पंचमी के दिन गृह प्रवेश करने बहुत ही शुभ माना जाता है. वैसे तो गृह प्रवेश के लिए अभिजित मुहूर्त उत्तम रहता है, लेकिन इस दिन अबूझ मुहूर्त रहता है तो इस दिन सुबह से लेकर रात तक गृह प्रवेश कर सकते हैं.

अभिजित मुहूर्त: दोपहर 12.18 से दोपहर 01.01 तक

नींव रखना (Foundation Stone Muhurat)
बसंत पंचमी के दिन भूमि पूजन, शादी की शॉपिंग, भवन की नींव रखना, निवेश, नई नौकरी और बिजनेस की शुरुआत करने से समृद्धि आती है. इस दिन किए गए हर तरह का काम फलता है और सफलता प्राप्त होती है. 

Trending news