Bajrang Punia और Vinesh Phogat को मिली छूट के खिलाफ पहलवान करेंगे प्रदर्शन, कोर्ट जाने की भी तैयारी
Advertisement

Bajrang Punia और Vinesh Phogat को मिली छूट के खिलाफ पहलवान करेंगे प्रदर्शन, कोर्ट जाने की भी तैयारी

Bajrang Punia, Vinesh Phogat News: बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को ट्रायल के बिना एशियाई खेलों में सीधा प्रवेश दिया गया है, जिस पर रेसलर अंतिम पंघाल ने मोर्चा खोल दिया है. वो हिसार में धरने पर बैठने की बात कर रही हैं, साथ ही कहा कि वो समिति के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाएंगी. 

Bajrang Punia और Vinesh Phogat को मिली छूट के खिलाफ पहलवान करेंगे प्रदर्शन, कोर्ट जाने की भी तैयारी

Bajrang Punia, Vinesh Phogat News: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की तदर्थ समिति के द्वारा ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट को ट्रायल के बिना एशियाई खेलों में सीधा प्रवेश दिया गया है. जिस पर रेसलर अंतिम पंघाल ने मोर्चा खोल दिया है, वो हिसार में धरने पर बैठने की बात कर रही हैं. साथ ही कहा कि वो समिति के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाएंगी. 

क्या है पूरा मामला
WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों द्वारा यौन शोषण के आरोप लगाए गए हैं, जिसके बाद बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया सहित कई पहलवानों ने दिल्ली के जतंर-मंतर पर धरना प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के बाद खिलाड़ियों को बिना ट्रायल्स कराए एशियाई खेलों में भेजने का समिति ने फैसला किया है, जिसकी वजह से कई रेसलर्स में आक्रोश है. 

योगेश्वर दत्त ने उठाए सवाल
भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की तदर्थ समिति द्वारा बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को ट्रायल के बिना एशियाई खेलों में प्रवेश देने पर सवाल उठाते हुए योगेश्वर दत्त ने कहा कि 'कुश्ती की Adhoc Committee का गठन कुश्ती के विकास के लिए किया गया था न कि भेदभाव के लिए। एशियन गेम्स के लिए सलेक्शन नियम बेहद अपारदर्शी और भेदभाव वाले हैं।'

 

अंतिम पंघाल ने किया विरोध
महिला पहलवान अंतिम पंघाल ने एशियाई खेलों में विनेश फोगाट को सीधे प्रवेश दिए जाने को गलत बताया, उन्होंने कहा कि विनेश ने एक साल से कोई अभ्यास नहीं किया है. मैंने 2022 जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. एशियाई खेलों में जाने वाले वर्ल्ड चैंपियनशिप लड़ेंगे और जो वहां जीतेगा वही ओलंपिक में जाएगा तो हमारी मेहनत का क्या होगा? हमें यह जानना है कि उन्हें किस बेस पर भेजा जा रहा है?  

ये भी पढ़ें- Delhi Flood Heroes: यमुना की बाढ़ में मसीहा बने गोताखोर, जानें कैसे जान पर खेलकर बचाई लोगों की जिंदगी

अंतिम पंघाल ने बीते कुछ समय में शानदार प्रदर्शन किया है. वह अंडर20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने में कामयाब रही थीं और इस साल एशियन चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीता है. अंतिम चाहती हैं कि तदर्थ समिति सभी कैटेगरी में ट्रायल्स कराए, किसी को भी सीधे एंट्री देना सही नहीं है. इसके साथ ही इस मामले को लेकर कोर्ट जाने की भी बात कही है. 

विशाल कालीरमन ने बताया गलत
65 किग्रा से कम वर्ग में खेलने वाले विशाल कालीरमन ने बजरंग पुनिया को बिना किसी ट्रायल के सीधे प्रवेश दिए जाने को गलत बताया. उन्होंने कहा कि वे एक साल से धरना दे रहे थे, जबकि हम अभ्यास कर रहे थे. कम से कम ट्रायल तो होना ही चाहिए नहीं तो हम कोर्ट जाने को तैयार हैं. हम कोर्ट में अपील करेंगे. हम 15 साल से अभ्यास कर रहे हैं, अगर बजरंग पुनिया इनकार करते हैं कि वह एशियाई खेलों में नहीं खेलेंगे तभी किसी और को मौका मिलेगा.

   

Trending news