तिरंगे पर राम की फोटो लगा लिख दिया बजरंग दल गाजियाबाद महानगर, पुलिस ने दर्ज किया केस
Advertisement

तिरंगे पर राम की फोटो लगा लिख दिया बजरंग दल गाजियाबाद महानगर, पुलिस ने दर्ज किया केस

गाजियाबाद में कुछ शरारती तत्वों ने राष्ट्रध्वज पर भगवान राम की फोटो लगा दी. साथ ही बजरंग दल का नाम भी लिखा. यह तिरंगे का अपमान है, जिस पर सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने शिकायत की थी. 

सोशल मीडिया पर पोस्ट तिरंगे की तस्वीर

गाजियाबाद: गाजियाबाद के थाना कोतवाली में राष्ट्रध्वज के अपमान को लेकर पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज किया है. कल रात साइबर टीम के पास शिकायत आई थी कि राष्ट्रध्वज को विकृत कर पोस्ट किया जा रहा है. इसके बाद पुलिस ने मामले की तहकीकात की और शरारती तत्वों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. 

जानकारी के मुताबिक किसी ट्विटर यूजर की तरफ से गाजियाबाद पुलिस को टैग करते हुए यह सूचना मिली थी कि राष्ट्रीय ध्वज को विकृत कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा है, जिसका संज्ञान लेते हुए गाजियाबाद पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ राष्ट्र ध्वज के अपमान की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर मामले की जांच और तलाश शुरू कर दी. आरोपियों की पहचान अब पुलिस द्वारा की जा रही है.

दरअसल, राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की छवि में भगवान श्री राम की फोटो लगाकर इसे पोस्ट किया जा रहा था और पोस्ट के नीचे बजरंग दल लिखा गया था. जिसको लेकर एक ट्विटर यूज़र मनीष बाल्मीकि ने गाजियाबाद पुलिस पर इस तरह तिरंगा पोस्ट किए जाने की शिकायत की जिसके बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की.

पहलवानों ने इंग्लैंड में गाड़े लट्ठ, CM मनोहर ने हरियाणवी में ट्वीट कर दी बधाई

एसपी सिटी गाजियाबाद निपुण अग्रवाल ने कहा कि गाजियाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश और पूरे भारत में घर-घर तिरंगा कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है तो ऐसे में गाजियाबाद पुलिस ने अपील भी की है तिरंगा फहराने के नियमों का ध्यान रखते हुए ही तिरंगा फ़हराए. नियमों की अनदेखी करने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है.

 

तिरंग झंडे को लेकर कुछ नियम हैं, जिन्हें हर किसी को अपनाना चाहिए. तिरंगा कहीं से भी फटा नहीं होना चाहिए. इसके रंगों का क्रम भी ऊपर नीचे नहीं होना चाहिए. साथ इसमें अशोक चक्र के अलावा किसी की फोटो नहीं चाहिए. राष्ट्रीय ध्वज की लंबाई-चौड़ाई 3:2 के आकार में होना चाहिए. अब से पहले लोगों के घरों, निजी संगठनों या दूसरे संस्थानों में केवल सूर्यास्त तक ही झंडा फहराने की अनुमति थी लेकिन अब तिरंगे को 24 घंटे यानि रात में भी फहराने की अनुमति दे दी गई है. VVIP के एयरक्राफ्ट पर 450X300 मिमी, मोटर कार पर 225X150 मिमी और टेबल पर 150X100 मिमी साइज का तिरंगा लगाने की अनुमति है.

 

Trending news