हरियाणा में केजरीवाल ने बताई वो वजह, आखिर 75 साल बाद भी भारत क्यों नहीं बन पाया नंबर वन
Advertisement

हरियाणा में केजरीवाल ने बताई वो वजह, आखिर 75 साल बाद भी भारत क्यों नहीं बन पाया नंबर वन

हिसार पहुंचे केजरीवाल ने कहा कि मुझ पर आरोप लगाते हैं कि बच्चों को अच्छी शिक्षा Free क्यों देता हूं, क्यों मुफ़्त इलाज करवाता हूं? हमने भ्रष्टाचार ख़त्म कर पैसा बचाया. उन पैसों से मुफ़्त शिक्षा-इलाज दिया,मुफ़्त बिजली दी. Delhi में भ्रष्टाचार ख़त्म किया, अब Punjab में कर रहे हैं.

हरियाणा में केजरीवाल ने बताई वो वजह, आखिर 75 साल बाद भी भारत क्यों नहीं बन पाया नंबर वन

हिसार: हिसार पहुंचे आप नेता अरविंद केजरीवाल ने मेक इंडिया नंबर वन अभियान की शुरुआत की. यहां केजरीवाल ने कहा कि देश आजादी का 75 साल का जश्न मना रहा है. लेकिन आज सभी के मन में एक प्रश्न है कि इन 75 वर्षों में कई देश हमसे आगे निकल गए. भारत पीछे क्यों रह गया? भारत दुनिया का नंबर-वन देश क्यों नहीं बन पाया. वहीं साथ में मौजूद रहे पंजाब के सीएम भगवंत मान ने SYL मुद्दे को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से बैठकर बात करने का आह्वान किया. हिसार में आप नेता अशोक तंवर और अन्य आप कार्यकर्ताओं ने दोनों सीएम का स्वागत किया. 

केजरीवाल ने कहा कि भारत अमीर बजाय गरीब देश क्यों हैं, यहां की बड़ी आबादी गरीबी में क्यों गुजारा कर रही है. सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा क्यों नहीं मिलती. भारत में सबसे इंटेलिजेंट लोग हैं, दुनिया की कंपनियों के टॉप पर भारतीय हैं फिर भी हम पीछे क्यों हैं? सिंगापुर, जापान और जर्मनी जैसे देश हमसे आगे निकल गए. लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या भारत दुनिया का नेतृत्व कर सकता है. मैं कहता हूं क्यों नहीं. भारत में बहुत योग्य लोग हैं. देश में 75 सालों से तक सभी दलों ने गंदी राजनीति की. अगर इनके भरोसे अब देश छोड़ दिया जाए ये 75 साल और पीछे चला जाएगा. लेकिन 130 करोड़ लोग एकजुट हो जाएं तो देश को नंबर-वन बनने से कोई रोक नहीं पाएगा. 

मिस्ड कॉल से आप से जुड़िए
केजरीवाल ने कहा कि हम भारत को नंबर वन देश बनाने में जुटे हैं. देश के कोने-कोने में जाकर लोगों को जोड़ेगे. जो भी लोग भारत को नंबर वन देश देखना चाहते हैं, वह सभी लोग इस मुहिम से जुड़िए. केजरीवाल ने इस दौरान 9510001000 नंबर जारी किया. कहा कि इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके आप जुड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत को नंबर-वन देश इसलिए बनाने की जरूरत है क्यों कि हमें हर बच्चे को अच्छी शिक्षा का इंतजाम करना होगा. देश में हर भारतीय के लिए अच्छे इलाज का इंतजाम करना पड़ेगा. बिजली, पानी और रोजगार का इंतजाम करना पड़ेगा.

मोदी सरकार करेगी 14,500 स्कूलों को अपग्रेड, केजरीवाल ने PM को पत्र लिख उठाई यह मांग

अच्छी शिक्षा की व्यवस्था पर हमारा जोर
आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे लगता है कि 1947 में हम से सबसे बड़ी गलती हुई है. आजाद भारत को सबसे अधिक ध्यान शिक्षा पर देना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. 75 साल बाद भी इस पर काम नहीं हो पाया. मगर अब भारत और इंतजार नहीं कर सकता है. अब पूरे देश में वार मोड में अच्छी शिक्षा की व्यवस्था करना है.

पीएम मोदी से की ये अपील
केजरीवाल ने कहा कि मैंने आज ही प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है. पांच सितंबर को प्रधानमंत्री ने ऐलान किया था कि 14500 स्कूलों को केंद्र सरकार अपग्रेड करेगी. देश में साढ़े 10 लाख सरकारी स्कूल हैं. अगर 14500 स्कूलों को अपग्रेड किया गया तो 100 साल लग जाएंगे. मेरा प्रधानमंत्री से निवेदन है कि सभी राज्य सरकारों को एक साथ लीजिए और हम अपने 10 लाख स्कूलों को पांच साल में अपग्रेड करेंगे. दिल्ली में हमने सरकारी स्कूलों को कम पैसे में ठीक किया है. पंजाब में भगंवत मान स्कूलों को ठीक करने में लगे हैं.

हरियाणा में स्कूलों को बंद करना ठीक नहीं
दिल्ली सीएम केजरीवाल ने हिसार में कहा कि आज सरकारी स्कूलों को बंद किया जा रहा है. हरियाणा में पिछले कुछ सालों में कांग्रेस और भाजपा की सरकार ने 700 स्कूलों पर ताला लगा दिया है. अगर सरकारी स्कूलों को बंद कर देंगे तो गरीब बच्चे कहां जाएंगे. सरकारी स्कूलों को बंद करने के बजाय उन्हें शानदार बना दो. सरकारी स्कूलों को बंद करना बेहद खतरनाक है. अगर ऐसा ही रहा तो देश के 18 करोड़ बच्चे कहां पढ़ेंगे. यह बच्चे 10 लाख सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं. जब तक ये बच्चे नहीं पढ़ेंगे, तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता.

भगवंत मान ने बताई पंजाब के लोगों की उपलब्धि
इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अरविंद केजरीवाल को देश का सबसे क्रांतिकारी मुख्यमंत्री बताया. मान ने कहा कि आजादी के 75 साल में शायद किसी मुख्यमंत्री ने यह बातें उठाई होंगी. उन्होंने कहा कि अगर 130 करोड़ लोगों का सुर मिल जाएगा तो हमारा देश नंबर वन बन जाएगा. एक साथ मिलने पर ही देश तरक्की करेगा. भगवंत मान ने कहा कि हमने पंजाब में 100 मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं. विधायक को एक बार ही पेंशन का प्रस्ताव पास किया है.  उद्योगों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बना रहे हैं. अब उद्योगपति पंजाब से समझौता करने आते हैं. पहले यहां एक परिवार से समझौता करने आते थे, जोमैटो को चलाने वाला फरीदकोट का है. ओला के मालिक साहनेवाल से हैं. फ्लिपकार्ट के मालिक भी पंजाबी हैं. 

SYL के मुद्दे पर क्या बोले दोनों नेता
वहीं एसवाईएल के मुद्दे पर भगवंत मान ने कहा कि इस मुद्दे पर हम मिलने को तैयार है. मैं मीटिंग में जाने को तैयार हूं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल आएं, हरियाणा-पंजाब दोनों भाई हैं. हमें लड़ाने की बजाय समाधान निकाले. हमने पॉजिटिव राजनीति की है. जबकि इस पर केजरीवाल ने कहा कि SYL हरियाणा, पंजाब कांग्रेस का क्या स्टैंड है? हरियाणा-पंजाब में अलग अलग स्टैंड लेते हैं. केवल राजनीति कर रहे है. दोनों राज्यों में पानी की कमी है. हरियाणा में भी और पंजाब में स्तर नीचे है. केंद्र सरकार का काम है इस समस्या का हल करना. पीएम नरेंद्र मोदी से अपील है कि दोनों के लिए पानी का समाधान करें. अगर इसके बाद भी हल नहीं निकलता तो मुझे बुला लें. 

Trending news