Delhi News: इन युवा ने शुरू की महिलाओं की सुरक्षा की मुहिम, सैंकड़ों लड़कियों देंगे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1821735

Delhi News: इन युवा ने शुरू की महिलाओं की सुरक्षा की मुहिम, सैंकड़ों लड़कियों देंगे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

Delhi News: देश की राजधानी में महिला सुरक्षा के हालात को देखते हुए दिल्ली के दो युवा बिजनेसमैन जहान खुराना और दिव्य कोहली ने आजादी के अमृत महोत्सव पर अपने स्टार्टअप की एनिवर्सरी ऐसे मनाने का फैसला किया. ताकि देश की आजादी के 76 साल बाद कम से कम अब देश की हर महिला खुद की रक्षा करने में सक्षम बनें.

Delhi News: इन युवा ने शुरू की महिलाओं की सुरक्षा की मुहिम, सैंकड़ों लड़कियों देंगे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

Delhi News: पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, पंद्रह अगस्त से पहले कई कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. ऐसे में दिल्ली के दो युवा बिजनेसमैन ने अपने स्टार्टअप की एनिवर्सरी पर एक अनूठा संकल्प लिया. महिलाओं को सुरक्षा की आजादी दिलाने का और शुरुआत दिल्ली के जीटीबी नगर में एक स्कूल से की जहां की छात्राओं को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के जरिये आत्मरक्षा के गुण सिखाए जा रहे हैं.

इतना ही नहीं द रोलिंग प्लेट नाम का ये स्टार्टअप तेरह अगस्त से शुरू होने वाले हर घर तिरंगा मुहिम के लिये सैंकड़ों तिरंगा झंडा गरीबों के बीच बांटने की भी तैयारी कर चुका है. ये सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप शुरुआत है इन लड़कियों को मजबूत बनाने कि ताकि वो खुद की रक्षा कर सकें. ताकि आगे कोई लड़की साक्षी, श्रद्धा, नरगिस या निर्भया न बने.

ये भी पढ़ेंः Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल ने की केंद्र से रिक्वेस्ट! महिलाओं की सुरक्षाओं को लेकर करें हाई लेवल मीटिंग

देश की राजधानी में महिला सुरक्षा के हालात को देखते हुए दिल्ली के दो युवा बिजनेसमैन जहान खुराना और दिव्य कोहली ने आजादी के अमृत महोत्सव पर अपने स्टार्टअप की एनिवर्सरी ऐसे मनाने का फैसला किया. ये ट्रेनिंग कैंप पहला जरूर है ,लेकिन इनका कहना है कि आगे कई ऐसे ट्रेनिंग कैंप ये आयोजित करने वाले हैं ताकि देश की आजादी के 76 साल बाद कम से कम अब देश की हर महिला खुद की रक्षा करने में सक्षम बनें.

इन युवतियों को ट्रेन करने वाली एक्सपर्ट भी मानती हैं कि आज के समय में सेल्फ डिफेंस स्किल्स होना हर महिला के लिये जरूरी है, जिस तरह से हमलों और हत्याओं की घटनाएं लगातार होती रहती ऐसे में जरूरी है कि हर महिला खुद की रक्षा करने के गुर सीखे और स्वतंत्रता दिवस का मौका इस संकल्प को शुरू करने का सबसे अच्छा मौका है. देश की आजादी के 76 साल पूरे हो रहे हैं, देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है ऐसे में यदि हर जगह से इस तरह की पहल हो तो निश्चित रूप से देश महिलाओं के लिये ज्यादा सुरक्षित बन सकेगा.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news