Airports पर खत्म होगा लंबा इंतजार, लगेंगी स्मार्ट हाईटेक बैग एक्स-रे मशीन
Advertisement

Airports पर खत्म होगा लंबा इंतजार, लगेंगी स्मार्ट हाईटेक बैग एक्स-रे मशीन

अब से लोगों को एयरपोर्ट्स पर इलेक्ट्रिक सामानों को लेकर लंबे समय तक लाइन में नहीं लगना होगा. हवाई अड्डों पर नई टेक्नोलॉजी वाले बैगेज एक्स-रे स्मार्ट डिवाइस लगाने की तैयारी की जा रही है.

Airports पर खत्म होगा लंबा इंतजार, लगेंगी स्मार्ट हाईटेक बैग एक्स-रे मशीन

अमित प्रकाश/नई दिल्ली: अब देश के एयरपोर्ट्स से हवाई यात्रा के दौरान आपको जांच के लिए अपने बैग से लैपटॉप, चार्जर, मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रोनिक सामान को निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. भारत के हवाई अड्डों पर बहुत जल्द एक नई टेक्नोलॉजी वाले बैगेज एक्स-रे स्मार्ट डिवाइस लगाने की तैयारी की जा रही है. इससे अब गैजेट्स रखने के लिए अलग से ट्रे लेकर आपको कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. इस नए स्मार्ट डिवाइस के लगाए जाने के बाद एयरपोर्ट की सुरक्षा जांच और आपके सामान की फ्रिस्किंग का आपका वेटिंग टाइम भी काफी कम हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Chandigarh नगर निगम की बैठक में हंगामा, मार्शल ने AAP Congress पार्षदों को मीटिंग से घसीटा

चलिये हम आपको बता दें कि एयरपोर्ट्स पर अभी जो सिस्टम हैं वो क्या है और नए स्मार्ट डिवाइस लग जाने के बाद आपके और आपके सामान के जांच की पूरी प्रक्रिया फास्ट ट्रैक हो जाएगी. 

हवाई अड्डों पर जब आप अपने सामान की चेकिंग के लिए ऐसी बैगेज स्क्रीनिंग मशीन तक पहुंचते हैं तो हर बार की तरह आपको अपने बैग से लैपटाप और उसके चार्जर सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को एक अलग ट्रे में निकालकर उसे मशीन में डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. कई बार तो अगर एयरपोर्ट पर भीड़ ज्यादा है तो आपका ये इंतजार 15 से 20 मिनट तक का हो जाता है, लेकिन जल्दी ही आपको कतार में खड़े होकर लंबा इंतजार करने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. अब देश के अलग-अलग एयरपोर्टस पर स्मार्ट हाईटेक बैगेज एक्स-रे मशीन लगाने की तैयारी चल रही है. इन मशीनों के लग जाने के बाद भविष्य में आप लंबी कतारों की चिंता से कैसे चिंतामुक्त हो जाएंगे.

दरअसल इस तरह के स्कैनर लगने से हवाईअड्डों पर सुरक्षा जांच की प्रक्रिया में तेजी लाने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है. हाल ही के कुछ दिनों में विभिन्न हवाईअड्डों पर विशेषकर राष्ट्रीय राजधानी के हवाईअड्डों पर भीड़-भाड़ और लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की शिकायतें मिली हैं. हवाईअड्डों पर तैनाती और तैनाती के लिए प्रस्तावित कुछ तकनीकों में कंप्यूटर टोमोग्राफी एक्सप्लोसिव डिटेक्शन सिस्टम मशीन और ड्यूल जेनरेटर X-BIS मशीन भी शामिल हैं. साथ ही भविष्य में आपके सामान की जांच के साथ ही आपकी जांच की प्रक्रिया को भी हाईटेक किए जाने पर विचार चल रहा है.

फिलहाल इस तरह के हाईटेक डिवाइस को दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु हवाई अड्डों पर लगाया जा रहा है . साथ ही देश के सभी हवाई अड्डों पर प्राथमिकता के आधार पर इनके इंस्टालेशन की तैयारी भी की जा रही है.

Trending news