Haryana News: प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को जागरूक कर रही है सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2016623

Haryana News: प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को जागरूक कर रही है सरकार

बिना किसी रासायनिक खाद का प्रयोग किए बिना सरकारी योजनाओं को लाभ उठाकर प्राकृतिक खेती से लाखों का मुनाफा कमा रहा गांव बाता का प्रगतिशील किसान जॉनी राणा और सरकारी प्रोत्साहन के लिए सरकार का कर रहे हैं धन्यवाद

Haryana News: प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को जागरूक कर रही है सरकार

Haryana News: रसायनिक खेती के जो दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं इन्हीं को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार लोगों को जागरूक कर रही है और प्राकृतिक खेती की ओर अग्रसर कर रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि लोग प्राकृतिक जहर मुक्त खेती करें और हर किसान की आय दुगनी हो.  प्राकृतिक खेती के फायदा यह है कि इसमें किसान का कुछ भी खर्च नहीं आता है. केवल प्राकृतिक संसाधनों का का इस्तेमाल करके जैविक खेती प्राकृतिक रूप से की जा सकती है. इसके लिए सरकार किसानों को योगदान ट्रेनिंग के रूप में अनुदान और उनका एक-एक दाना बिक जाए इसके लिए प्रयासरत है. हरियाणा सरकार के इसी प्रयास का फायदा कैथल के गांव बात्ता के प्रगतिशील किसान जॉनी राणा ने उठाया है.

आज जब हमने गांव बात्ता में जाकर किसान के खेतों में दौरा किया और उनसे एक विशेष बातचीत की. जॉनी राणा ने बताया कि उनका प्राकृतिक खेती की ओर रुझान कुछ पारवारिक कारणों की वजह से हुआ और वे चाहते थे कि वह जहर मुक्त रसयनिक खेती को छोड़कर ऑर्गेनिक प्राकृतिक खेती करें. इसके लिए उन्होंने कृषि विभाग और कृषि विज्ञान केंद्र का सहारा लिया, जहां पर अधिकारियों ने उन्हें सरकार की योजनाओं के बारे में बताया. अगर आप प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ते हैं तो सरकार आपको ट्रेनिंग भी देगी अनुदान भी देगी और सब्सिडी भी देगी. आज इस किसान के पास खेत में ट्यूबवेल चलाने के लिए सोलर सिस्टम लगा हुआ है. सरकार की कई योजनाएं जैसे धान की सीधी बिजाई या प्राकृतिक खेती हो.

जॉनी राणा 10 एकड़ मैं अपनी प्राकृतिक खेती करते हैं, जिसके तहत धान गेहूं सरसों और की सभी सब्जियों की फसल उगाते हैं. इसमें कुछ भी रासायनिक प्रयोग नहीं करते. वह  प्राकृतिक तरीके से खेती करते हैं और ग्राहक इन की फसल चाहे गेहूं धान व सब्जियां या सरसों हो इनके खेत से ही बाजार से दुगने दाम पर खरीद लेते हैं. इस किसान का कहना है कि किसान को अपने खेतों में प्राकृतिक खेती अपनाने चाहिए. उन्हें एमएसपी के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए, क्योंकि अगर आपकी फसल जहर मुक्त है तो बाजार से दो गुना 3 गुना दाम पर आपके खेत से ही बिक जाएगी.

ये भी पढ़ें: Ipl Auction: विदेशी तेज गेंदबाजों की तलाश में हैं RCB, 23.25 करोड़ रुपये के पर्स के साथ ऑक्शन में प्रवेश करेगी बेंगलुरु

इस किसान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी धन्यवाद किया और कहा कि सरकार ने योजनाएं चलाई अनुदान दिए ट्रेनिंग दी और आज लाखों का मुनाफा कमा रहा हूं. मेरी कमाई दो से 3 गुना ज्यादा बढ़ गई है और लोगों से अपील की है कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं और प्राकृतिक खेती की ओर बढ़े ताकि हम घर में भी जहर मुक्त अनाज खाएं और देश को भी जहर मुक्त अनाज खिलाए.
Input: Vipin Sharma 

Trending news