कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान न हो परेशान सरकार के पास है प्रयाप्त खाद
Advertisement

कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान न हो परेशान सरकार के पास है प्रयाप्त खाद

प्रदेश में खाद्य की कोई किल्लत नहीं है. विपक्ष बेवजह खाद की कमी के मामले को उठा रहा हैं. रबी सीजन के लिए अब तक प्रदेश में तीन लाख 6 हजार मीट्रिक टन 61 लाख 20 हजार बैग किसानों को एलोकेट हो चुकी है- जेपी दलाल

कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान न हो परेशान सरकार के पास है प्रयाप्त खाद

दिव्या राणा/चंडीगढ़ः हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में खाद्य की कोई किल्लत नहीं है. विपक्ष बेवजह खाद की कमी के मामले को उठा रहा हैं. रबी सीजन के लिए अब तक प्रदेश में तीन लाख 6 हजार मीट्रिक टन 61 लाख 20 हजार बैग किसानों को एलोकेट हो चुकी है.

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश में हिट वर्ष सितंबर अक्टूबर और 30 नवंबर तक 2 लाख 78 हजार मीट्रिक टन डीएपी की बिक्री हुई थी, जबकि इस साल सितंबर, अक्टूबर व नवंबर माह में आज 21 नवंबर, 2022 तक राज्य में 3 लाख 6 हजार मीट्रिक टन डीएपी की बिक्री हो चुकी है. जेपी दलाल ने कहा कि पिछले साल 31 दिसंबर तक 3 लाख 2 हजार मीट्रिक टन खाद किसानों को दी गई थी.

ये भी पढ़ेंः पराली बनी खुशहालीः हरियाणा के इस जिले में लगी पराली की मंडियां, किसानों को भी हो रहा है हजारों का फायदा

उन्होंने कहा कि अब तक पिछले सीजन में हुई खाद की खपत से ज्यादा खाद किसानों को मिल चुकी है. जेपी दलाल ने कहा 27 हजार मीट्रिक टन खाद अभी सरकार के पास उपलब्ध है जबकि 20 हजार मीट्रिक टन खाद अभी केंद्र से जल्द मिलेगी. जेपी दलाल ने आगे कहा कि प्रदेश में किसानों को खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी. जेपी दलाल ने कहा कि पीओएस के जरिए केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक खाद की बिक्री हो रही है. इसलिए किसानों की लाईन लग जाती है.

जेपी दलाल ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि खाद की कमी को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं और सरकार के पास खाद पर्याप्त है. जेपी दलाल ने किसानों को दिया आश्वासन खाद की कोई कमी नहीं है और किसानों को पूरी-पूरी खाद मिलेगी. उन्होंने कहा कि कई जगह पर खाद की कालाबाजारी की शिकायतें मिली है. उस पर कार्रवाई भी की गई है. हाल ही में मंडी बोर्ड के अधिकारियों और कर्मचारियों पर हुई कार्रवाई पर बोले जेपी दलाल किसी भी तरह की अनिमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः गाजियाबाद से अपहरण के बाद बुलंदशहर में मिला था बच्ची का शव, एक चेक के चक्कर में हुई हत्या

जेपी दलाल ने कहा कि कई मंडियों में अधिकारियों कर्मचारियों ने मंडियों में आने वाली फसल की फीस में चोरी की है. उन पर कार्रवाई हुई है. मंडियों की फीस को लेकर स्पेशल ऑडिट के आदेश दिए है. किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस नेता किरण चौधरी के दिए बयान पर बोले कि किरण चौधरी बिना तथ्यों के बयानबाजी करती हैं. प्रदेश के कर्ज और किसानों के मुद्दे पर किरण चौधरी ने बिना फैक्ट के बयानबाजी की है. दलाल ने कहा कांग्रेस के कई नेता बीजेपी में आना चाहते है, लेकिन फैसला बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को करना है.

Trending news