Agnipat Scheme: सेना भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, इन उम्मीदवारों को मिलेगी विषेश छूट
Advertisement

Agnipat Scheme: सेना भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, इन उम्मीदवारों को मिलेगी विषेश छूट

अग्निपथ योजना के तहत हिसार में होली वाली भर्ती को लेकर परिक्षा की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है. इस बारे में सेना भर्ती कार्यालय हिसार के निदेशक कर्नल मोहित सिंह ने जानकारी दी.

Agnipat Scheme: सेना भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, इन उम्मीदवारों को मिलेगी विषेश छूट

Chandigarh: अग्निपथ योजना (Agnipat Scheme) के तहत हरियाणा में सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दिया गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए भर्ती कार्यालय हिसार के निदेशक कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि सेना में विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 15 मार्च से बढ़ाकर 20 मार्च कर दिया गया है. वहीं कर्नल सिंह ने बताया कि अब उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद सामान्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा, जो कि साल में एक बार आयोजित की जाएगी. वहीं मैरिट के हिसाब से उम्मीदवारों को भर्ती रैली में बुलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Excise Policy: Delhi से तेलंगाना तक जुड़े जांच के तार, ED ने किया सिसोदिया को गिरफ्तार, जानें इस केस की पूरी Update

 

बता दें कि सेना भर्ती कार्यालय के तहत हिसार, जींद, सिरसा और फतेहाबाद जिलों के उम्मीदवार ही इस भर्ती में भाग ले सकते हैं. अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के विभिन्न पदों जनरल ड्यूटी, लिपिक, तकनीकी, ट्रेड्समैन, हवलदार, सर्वेयर आदि के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जारी हैं. इसकी अंतिम तिथि को 15 मार्च से बढ़ाकर 20 मार्च कर दिया गया है. 

तैयारी के लिए वेबसाइट पर सैंपल पेपर
वहीं भर्ती निदेशक कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि सेना भर्ती प्रक्रिया के बारे में उम्मीदवारों को जागरूक करने के लिए सेना की वेबसाइट पर विडियो अपलोड किए गए हैं. इन विडियो में पंजीकरण से लेकर सामान्य प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी के लिए सैंपल पेपर और सेना में चयन होने तक की पूरी जानकारी दी गई है. वहीं सामान्य प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर भी वेबसाइट पर लिंक पर उपलब्ध हैं. इसके लिए सेना ने 500 रुपये की फीस निर्धारित की है, जिसमें से उम्मीदवार को केवल 250 रुपये देने हैं और 250 का खर्च सेना उठाएगी.

कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि सामान्य प्रवेश परीक्षा का माध्यम हिन्दी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा होगी. वहीं परीक्षा केंद्रों का चुनाव करने के लिए उम्मीदवार को 5 विकल्प दिए जाएंगे. वहीं आईटीआई से एक वर्ष से 3 वर्षीय डिप्लोमा करने वाले और 10वीं व 12वीं पास उम्मीदवार को अलग-अलग श्रेणी के अनुसार 20 से 50 तक अंक दिए जाएंगे.

खुद करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
साथ ही भर्ती निदेशक कर्नल मोहित ने उम्मीदवारों से अपील करते हुए कहा कि सेना भर्ती के लिए आवेदन करते समय साइबर कैफे के बजाय अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन पंजीकरण करें. इससे उम्मीदवार की व्यक्तिगत सूचना लीक होने का खतरा भी नहीं होगा. साथ ही साइबर कैफे से रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के दौरान अनेक असुविधाएं होने का भी खतरा नहीं होता. 

Trending news