युवाओं के साथ पूरे देश को क्या मिलेगा, विरोध से पहले जान लें अग्निपथ योजना के असली फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1222370

युवाओं के साथ पूरे देश को क्या मिलेगा, विरोध से पहले जान लें अग्निपथ योजना के असली फायदे

हरियाणा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि अग्निपथ योजना के लागू होने से इजरायल की तर्ज पर भारत एक सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरेगा. कुछ वर्षों बाद भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी और ताकतवर सैन्य शक्ति मौजूद होगी. 

समालखा में ओम प्रकाश धनखड़

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : हरियाणा समेत देश के कुछ हिस्सों में अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसा, आगजनी और पथराव की घटनाएं सामने आ रही है. योजना के विरोध में बनाए जा रहे माहौल के बीच हरियाणा सरकार ने इससे देश और युवाओं को होने वाले दीर्घकालिक फायदों से अवगत कराया है.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि अग्निपथ योजना के लागू होने से इजरायल की तर्ज पर भारत एक सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरेगा. इजरायल ने जिस तरह अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को सैन्य प्रशिक्षण देकर पूरे देश को एक सेना का स्वरूप दिया हुआ है. ऐसे में आज पूरी दुनिया इजरायल के सुरक्षा तंत्र की प्रशंसा करती है. 

इजराइल की तर्ज पर सेना होगी तैयार 

 

धनखड़ ने कहा कि पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना को इजराइल की तर्ज पर बहुआयामी स्वरूप देने की पहल की है. सभी देशवासियों को देशहित के इस निर्णय का स्वागत करना चाहिए और अपने प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के साथ खड़े होकर राष्ट्र को मजबूत बनाने में भागीदार बनना चाहिए. 

 ये भी पढ़ें : नौकरी तलाश रहे युवा सेना भर्ती के खिलाफ सड़कों पर उतरे, क्यों हो रहा अग्निपथ योजना का विरोध

 

झज्जर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए धनखड़ ने कहा कि सेना में पहले शॉर्ट सर्विस कमीशन की सुविधा केवल अफसरों तक सीमित थी. रक्षा मंत्री ने अग्निपथ योजना लागू कर जवानों को भी यह अवसर उपलब्ध कराया है. शार्ट सर्विस कमीशन अफसरों की सेवा अवधि सीमित है. सीमित अवधि पूरी होने पर इच्छुक व योग्यता के आधार पर आगे स्थायी कमीशन अधिकारी के रूप मेंं सेवा का अवसर दिया जाता है.

अग्निवीरों को मिलेगी भर्ती में वरीयता 

अग्निपथ योजना के बारे में ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि एक चौथाई अग्नि वीरों का भी इच्छा व योग्यता के आधार पर सेवाकाल शॉर्ट सर्विस अफसरों की तरह बढ़ाया जाएगा. तीन चौथाई अग्निवीरों को सशस्त्र बलों, पुलिस आदि की भर्ती में वरीयता दी जाएगी. धनखड़ ने स्पष्ट किया कि योजना से सेना की संख्या कम नहीं होगी, बल्कि प्रशिक्षित सैन्य शक्ति बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें : बीजेपी ने अग्निपथ से 'चिंतित' केजरीवाल से पूछा, अब तक कितने युवाओं को दिया रोजगार

हरियाणा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अगर दुश्मन देश मिलकर भारत पर हमला करते हैं तो देश के पास सेना की मदद के लिए तीन चौथाई सैन्य प्रशिक्षित अग्निवीर हथियार उठाने के लिए तैयार मिलेंगे. अग्निपथ योजना के लागू होने से कुछ वर्षों बाद भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी और ताकतवर सैन्य शक्ति मौजूद होगी. 

स्नातक की डिग्री, हैंडसम पैकेज 

धनखड़ ने कहा कि अग्निवीरों के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा तीन वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू किया जायगा. सैन्य प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त हुए कौशल के अनुसार विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री दी जाएगी. अग्निवीर को मिलने वाली स्नातक डिग्री रोजगार के लिए देश में ही नहीं, विदेशों भी मान्य होगी.

WATCH LIVE TV 

इतना ही नहीं राज्य सरकारों ने भी अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरियों मेंं सीटें आरक्षित रखने की बात कही है. तीन चौथाई अग्निवीर 25 वर्ष की आयु में सैन्य प्रशिक्षण के अतिरिक्त अतिरिक्त स्नातक की डिग्री और अच्छी खासी पूंजी साथ लेकर लौटेंगे. धनखड़ ने कहा कि अग्निवीर देश के लिए ऐसी अमूल्य व अनूठी संम्पत्ति होंगे, जो दुश्मन देश को भारत की तरफ आंख उठाकर देखने से पहले कई बार सोचने पर मजबूर करेंगे. 

कांग्रेस को बताया डूबता हुआ जहाज 

एक सवाल का जवाब देते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस डूबता हुआ जहाज है. कांग्रेस की सोच व नीति एक परिवार को बचाने तक सीमित रह गई है. राष्ट्र व समाज निर्माण के सरोकारों से कांग्रेस काफी दूर जा चुकी है, इसलिए जनता जर्नादन सभी नगर निकाय चुनावों में कमल की सरकार बनाने का मन बना चुकी है. उन्होंने झज्जर, गोहाना, समालखा और लाडवा में आयोजित नगर निकाय की चुनाव जनसभाओं में कमल खिलाकर ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने का आह्वान किया. 

 

Trending news