अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए इन उम्मीदवारों को मिलेगी भारी छूट, जानें कब तक होंगे आवेदन
Advertisement

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए इन उम्मीदवारों को मिलेगी भारी छूट, जानें कब तक होंगे आवेदन

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए अंबाला में 25 अक्टूबर से भर्ती रैली शुरू होगी. इस दौरान हरियाणा के छह जिलों कुरूक्षेत्र, यमुना नगर, अंबाला, कैथल, करनाल तथा पंचकूला और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के युवा रैली में भाग ले सकेंगे.

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए इन उम्मीदवारों को मिलेगी भारी छूट, जानें कब तक होंगे आवेदन

चंडीगढ़: अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए अंबाला छावनी स्थित सेना भर्ती मुख्यालय के खड़गा स्टेडियम में 25 अक्टूबर से भर्ती शुरू होगी. इस भर्ती रैली का आयोजन 11 नवंबर 2022 तक किया जाएगा. इस रैली में हरियाणा के छह जिलों कुरूक्षेत्र, यमुना नगर, अंबाला, कैथल, करनाल तथा पंचकूला और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के युवा भाग ले सकेंगे. वहीं एसडीएम (SDM) सलोनी शर्मा ने बताया कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 अगस्त से 3 सितंबर तक खुला रहेगा. इसलिए जो भी उम्मीदवार इस रैली में हिस्सा लेना चाहते हैं, वो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार इस भर्ती रैली के एडमिट कार्ड 4 से 19 अक्टूबर तक डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद एडमिट कार्ड पर दी गई तारीख और समय के अनुसार भर्ती स्थल पहुंचे. उन्होंने बताया कि केवल ऑनलाइन रजिस्टर्ड उम्मीदवार ही रैली में हिस्सा ले सकते हैं. 

इस भर्ती रैली में अग्निवीर सामान्य ड्यूटी (सभी हथियार), अग्निवीर क्लर्क, स्टोरकी पर (तकनीकी), अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर ट्रैडसमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी. अग्निवीर सामान्य ड्यूटी (सभी हथियार) के लिए उम्मीदवार 10वीं कक्षा में कम से
कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक तथा ग्रेडिंग सस्टिम का पालन करने वाले बोर्डों के लिए व्यक्तिगत विषयों में न्यूनतम डी ग्रेड (33 प्रति शत 40 प्रतिशत) या ग्रेड के समकक्ष जिसमें 33 प्रतिशत और सी -2
ग्रेड में समग्र कुल या कुल मिलाकर 45 प्रतिशत के बराबर होता है. वैध हल्के मोटर वाहन (LMV) ड्राइविंग लाइसेंस वाले उम्मीदवारों को ड्राइवर आवश्यकताओं के लिए वरीयता दी जाएगी. 

अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर तकनीकी (सभी हथियार), के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा परीक्षा किसी भी स्ट्रीम में (कला, वाणज्यि, वज्ञिान) कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ और हर विषय में 50 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए. अग्निवीर तकनीकी सभी हथियार, के लिए 12वीं परीक्षा वज्ञिान में भौतिकी, रसायन वज्ञिान, गणित और अंग्रेजी के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत या किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य एडन बीडी या केंद्रीय शक्षिा बोर्ड से भौतिकी, रसायन वज्ञिान, गणित और अंग्रेजी के साथ वज्ञिान में 12वीं परीक्षा पास एनएसक्यूएफ (NSQF) स्तर 4 या उससे ऊपर के साथ आवश्यक क्षेत्र में न्यूनतम एक वर्ष के एनआईओएस और आईटीआई पाठ्यक्रम को शामिल करना. इसी तरह अग्निवीर ट्रेडमैन में ट्रेड्स के अनुसार 10वीं कक्षा साधरण पास कुल प्रतिशत में कोई शर्त नहीं है, लेकिन प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए. अग्निवीर ट्रेडमैन 8वीं साधारण पास कुल प्रतिशत में कोई शर्त नहीं है, लेकिन प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए. 

वहीं अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर (तकनीकी) के लिए कद 162 सेंटीमीटर और अग्निवीर सामान्य ड्यूटी व अग्निवीर अन्य श्रेणी के लिए कद 170 सेंटीमीटर होना चाहिए. छाती 77 सेंमी (प्लस 5 सीएम वस्तिार) होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि भर्ती नियमावली के अनुसार सेवारत, सेवानिवृत, सैनिक वीर नारियों के पुत्रों को कद, वजन और छाती में छूट दी जाएगी. परीक्षा में पास होने पर 20 अंक बोनस के दिए जाएगा. खेलों इंडिया यूथ गेम्स और ऑल इंडिया स्कूल गेम्स फेडरेशन के विजेता खिलाड़ियों को भी बोनस अंक दिए जाएंगे. वर्ष 2022- 23 के लिए एक बार के उपाय के रूप में अग्निवीरों के लिए आयु सीमा को 21 वर्ष से बढाकर 23 वर्ष कर दिया है. उन्होंने बताया कि सेना में भर्ती नि:शुल्क, नष्पिक्ष और योग्यता के आधार पर है.

Trending news