AAP ने दी पंजाब को मोहल्ला क्लीनिक की सौगात, 6 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी
Advertisement

AAP ने दी पंजाब को मोहल्ला क्लीनिक की सौगात, 6 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी

अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ पंजाब में 400 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया. इससे पहले, "आप" की सरकार ने बिजली मुफ्त कर अपनी पहली गारंटी पूरी की थी.

AAP ने दी पंजाब को मोहल्ला क्लीनिक की सौगात, 6 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ पंजाब में 400 आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया. इसके साथ ही "आप" की सरकार ने केजरीवाल की दूसरी गारंटी पूरी की. "आप" के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मात्र 10 महीने में हमारी सरकार ने कुल 500 मोहल्ला क्लीनिक शुरू कर दिए, जिसमें 15 अगस्त को 100 मोहल्ला क्लीनिक शुरू हुए थे. इससे पहले, "आप" की सरकार ने बिजली मुफ्त कर अपनी पहली गारंटी पूरी की थी.

उन्होंने कहा कि केंद्र ने दिल्ली में हमारे हर काम को रोका, पर पंजाब में हम वो सारे अच्छे काम करेंगे, जो दिल्ली में नहीं कर पाए और दुनिया का नंबर-1 प्रदेश बनाएंगे. पिछले 10 महीने में "आप" की सरकार ने 15 हजार कर्मचारी पक्के किए और 26 हजार नई नौकरियां दी. पंजाब में अब शिक्षा क्रांति भी शुरू हो गई है. सरकारी स्कूलों के 36 प्रिंसिपल सिंगापुर जा रहे हैं और यही एक दिन स्कूलों की काया पलट देंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब में पहले कानून-व्यवस्था का बहुत बुरा हाल था. गैंगस्टर्स को राजनीति संरक्षण था. हमारी सरकार ने आते ही बड़े स्तर पर उनका सफाया किया.

सीएम ने आगे कहा कि सबसे बेहतर कानून व्यवस्था के मामले में आज पंजाब देश में दूसरे नंबर पर आ गया है. मैं पूरी दुनिया में रह रहे सभी पंजाबियों से अपील करता हूं कि "आप" पंजाब में औद्योगिक निवेश करने के साथ ही एक स्कूल या मोहल्ला क्लीनिक की भी जिम्मेदारी लें.

जनता के मन "आप" पर है विश्वास

"आप" राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान के साथ पंजाब में 500 आम आदमी क्लीनिक का शुभारंभ किया. अमृतसर के आजाद नगर इलाके में आयोजित आम आदमी क्लीनिक के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आज मुझे बेहद खुशी है कि पंजाब के अंदर 500 मोहल्ला क्लीनिक शुरू होने जा रहे हैं. 100 मोहल्ला क्लीनिक 15 अगस्त को चालू किए गए थे. वैसे तो हम लोग यह मोहल्ला क्लिनिक दिल्ली में पिछले पांच-साल पहले से चला रहे हैं. गली-गली और मोहल्ले- मोहल्ले के अंदर क्लीनिक बनाए जाते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि घर में किसी को खांसी, जुखाम, बुखार या छोटी-मोटी समस्या है, तो उसके लिए बड़े अस्पताल में जाते हैं. वहां उनको लाइनों में लगना पड़ता है, नंबर नहीं आता है. कई बार सरकारी अस्पताल में दलालों के चक्कर काटने पड़ते हैं. प्राइवेट अस्पतालों में पैसे बहुत लग जाते हैं. इसीलिए हमने दिल्ली के अंदर मोहल्ले-मोहल्ले के अदंर मोहल्ला क्लीनिक शुरू किया है. वहां डॉक्टर, इलाज, दवाइयां और टेस्ट सबकुछ फ्री है. अगर आप बीमार है, आप मोहल्ला क्लिक में जाओ, अपनी बीमारी बताओ. वहां डॉक्टर आपका इलाज करेगा.

ये भी पढ़ेंः DU के कॉलेजों में एडहॉक टीचर्स को पक्का करने के लिए सिसोदिया ने कुलपति को लिखा पत्र

दिल्ली की तरह पंजाब में सरकारी स्कूलों को शानदार बनाएंगे

केजरीवाल ने अपने संबोधन में आगे कहा कि स्कूलों को ठीक करने का कार्यक्रम शिरू हो गया है. कुछ ही दिनों में सरकारी स्कूलों के 36 प्रधानाचार्य प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर जा रहे हैं. क्या इससे पहले कभी किसी ने सुना था कि सरकारी स्कूल के शिक्षक सिंगापुर जाते हैं. इससे पहले तो यही सुनाई देता था कि नेता खुद सिंगापुर घूमकर आए थे. मगर अब हम सिंगापुर नहीं जाते, बल्कि हमारे सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य सिंगापुर जाते हैं. सोच कर देखिए कि जब सरकारी स्कूल का प्रधानाचार्य सिंगापुर होकर वापस आएगा तो उसके अंदर बच्चों को पढ़ाने की ऊर्जा और इच्छा कितनी बढ़ जाएगी.

उन्होंने कहा कि आप देखिएगा कि जिन टीचर्स और प्रिंसिपल को लोग गालियां दिया करते थे, एक दिन वही शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति करके दिखाएंगे. हम स्कूलों को सबसे अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर देकर ठीक करेंगे. मैं पंजाब के लोगों को यकीन दिलाता हूं कि आज से तीन-चार साल बाद पंजाब में भी लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से निकालकर सरकारी स्कूलों में पढ़ाना पसंद करेंगे. अब पंजाब के स्कूलों में भी शिक्षा में क्रांति शुरू हो गई है.

हजारों नई नौकरियां निकलेंगी

केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने डोर-स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू की है. लोग अपने जमीन के कागज, जाति प्रमाणपत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र आदि के दस्तावेज तैयार करवाने के लिए सरकारी दफ्तर जाते हैं. लाइनों में लगते हैं, फार्म भरते हैं और उसके बाद कोई आपके दस्तावेज में आपत्ति लगा देता है. यानी जबतक आप पैसे नहीं चढ़ाओं, तबतक आपका काम नहीं होता था. दिल्ली में इस समस्या के समाधान के लिए हमने एक नंबर 1076 जारी किया. इस नंबर पर संपर्क करने पर आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है, बल्कि सरकारी दफ्तर का एक कर्मचारी आपके घर आएगा और आपका काम करके जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि इससे 6 हजार से ज्यादा नौकरियां निकलेंगी. आपके घर राशन पहुंचाया जाएगा. अभी तक आपको राशन लेने के लिए राशन की दुकान तक जाना पड़ता है. कई बार राशन की दुकान दूर होती है, तो कभी दुकानदार ठीक से राशन नहीं देते, वे समय पर दुकान नहीं खोलते हैं. राशन में मिलावट कर देते हैं और कई बार पूरा राशन नहीं देते हैं, ज्यादा पैसे लेते हैं. अब आपको राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सबका जितना राशन बनता है, उसके घर पहुंचाया जाएगा. अलग-अलग बोरी में पैक कर 25 किलो गेहू व 10 किलो चावल हर महीने लोगों के घर तक पहुंचाया जाएगा. डोर-स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन योजना से 3-4 हजार नई नौकरियां निकलेंगी.

Trending news