Delhi CM Oath Ceremony: 21 सितंबर को आतिशी ले सकती हैं CM पद की शपथ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2435900

Delhi CM Oath Ceremony: 21 सितंबर को आतिशी ले सकती हैं CM पद की शपथ

Delhi CM Atishi Oath Ceremony: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने राष्ट्रपति और गृह मंत्रालय को पत्र भेजकर 21 सितंबर 2024 को आतिशी को सीएम पद की शपथ दिलाने की तिथि प्रस्तावित की है.

Delhi CM Oath Ceremony: 21 सितंबर को आतिशी ले सकती हैं CM पद की शपथ
Delhi CM Atishi Oath Ceremony: 21 सितंबर को आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने राष्ट्रपति और गृह मंत्रालय को पत्र भेजकर 21 सितंबर 2024 को आतिशी को सीएम पद की शपथ दिलाने की तिथि प्रस्तावित की है.

सबसे कम उम्र की दिल्ली की सीएम बनेंगी आतिशी 
बता दें कि दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज (बीजेपी), फिर शीला दीक्षित (कांग्रेस) के बाद आम आदमी पार्टी से आतिशी तीसरी सीएम महिला बनने वाली हैं. दिल्ली की सबसे लंबे समय तक सीएम पद संभालने वाली शीला दीक्षित रही हैं. इन्होंने 15 साल 25 दिन तक अपना पद संभाला. वहीं सुषमा स्वराज का कार्यकाल मात्र 52 दिन तक का रहा. बता दें कि शीला दीक्षित 60 साल की उम्र में दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी थी, जबकि सुषमा स्वराज ने 46 साल की उम्र में मुख्यमंत्री पदभार संभाला था. वहीं अब आतिशी 43 साल की उम्र में दिल्ली की सीएम बनने जा रही है. खास बात यह है कि आतिशी दिल्ली की सबसे कम उम्र की सीएन बनेंगी. 

ये भी पढ़ें: क्या है वन नेशन वन इलेक्शन, जानें भारत में पहली बार कब हुआ था इस फॉमूले से चुनाव

आतिशी को मिल सकती है Z+ श्रेणी की सुरक्षा
दिल्ली की नामित मुख्यमंत्री होने के नाते से आतिशी को Z+ श्रेणी की सुरक्षा मिल सकती है. इस सुरक्षा श्रेणी में 36 जवान को तैनात किया जाता है. जिसमें 10 से ज्यादा NSG कमांडो, दिल्ली पुलिस, ITBP या CRPF के कमांडो या राज्य के पुलिसकर्मी होते हैं. 

अरविंद केजरीवाल की जगह पद संभालेंगी आतिशी 
बता दें कि आप के राष्ट्र अध्यक्ष और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए 'दो दिन' में इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की थी. इसी कड़ी में केजरीवाल ने मंगलवार को एली वीके सक्सेना से मुलाकात कर इस्तीफा सौंपा. केजरीवाल के इस्तीफे से पहले आप विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें नए सीएम के नाम को लेकर शिक्षा मंत्री आतिशी के नाम पर सहमति बनी. आतिशी को विधायक दल का अध्यक्ष चुना गया और सीएम पद के लिए नामित किया गया. 

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news