आने वाली है 5G, क्या इसके लिए लेना होगा नया फोन या सिम कार्ड, जानें जबाव
Advertisement

आने वाली है 5G, क्या इसके लिए लेना होगा नया फोन या सिम कार्ड, जानें जबाव

भारत में जल्द ही 5G सर्विसेस लॉन्च होने वाली हैं. अक्टूबर महीने तक देश के कई शहरों में 5G नेटवर्क की कनेक्टिविटी मिल सकती है.

आने वाली है 5G, क्या इसके लिए लेना होगा नया फोन या सिम कार्ड, जानें जबाव

भारत में जल्द ही 5G सर्विसेस लॉन्च होने वाली हैं. अक्टूबर महीने तक देश के कई शहरों में 5G नेटवर्क की कनेक्टिविटी मिल सकती है. स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से ही लोगों को 5G के आने का इंतजार है और हाल ही में  jio ने दीपावली तक 5G सर्विस लॉन्च होने की बात कही थी. 

Jio के साथ Airtel ने भी अक्टूबर तक अपनी सर्विसेस को लॉन्च करने का दावा कर दिया हैं. वही Vi यानी वोडाफोन आइडिया का 5G को लेकर कुछ अलग प्लान है. अपनी यूजर्स को ध्यान में रखते हुए कंपनी 5G सर्विस को लॉन्च करेगी. 
लेकिन 5G के आने से पहले लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. कि क्या इसके लिए नया सिम कार्ड खरीदना होगा या फिर इसको लेकर फोन के प्लान में बदलाव होंगे. तो चलिए ऐसे ही कुछ सवालों के जबाव जानते हैं. 

1. क्या है 5G?
5G टेलिकम्युनिकेशन की अगली पीढ़ी है, जिसे 5वीं जनरेशन कहा जाता है. इस सर्विस से ना सिर्फ इंटरनेट स्पीड बढ़ेगी बल्कि इससे बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी भी मिल सकेगी. 

2. कौन से फोन में चलेगा 5G? 
इस सर्विस का लाभ 4G स्मार्टफोन में नहीं मिलेगा. इसके लिए आपके पास 5G स्मार्टफोन होना चाहिए. इसके बाद आपको फोन के ब्रांड्स का भी बेहद ध्यान रखना होगा. 

ये भी पढ़े: Apple के इवेंट में 7 सितंबर को होगा बड़ा धमाका, iPhone 14 Series के साथ ये प्रोडक्ट्स होने जा रहे हैं लॉन्च

3.क्या आपको खरीदना होगा नया फोन? 
इसका जवाब आपके फोन पर निर्भर करता है. अगर आपके पास 5G स्मार्टफोन है तो आपको नया फोन की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए आपको बस फोन की सेटिंग में जाकर 5G सपोर्ट का साइन चेक कर सकते है.बता दें कि कई फोन में 4G/3G के साथ 5G का ऑप्शन भी मौजूद है. इसके लिए आपको Setting>Connection>Mobile Network>Network Mode पर जाना होगा. वहीं अगर आपके पास 5G सपोर्ट वाला फोन नहीं है तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा.  

4. क्या लेना होगा सिम कार्ड? 
नहींस 5G सर्विस के लिए आपको नया सिम कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं है. आपके सिम कार्ड पर ही 5G कनेक्शन का सपोर्ट मिलेगा. 

5. कितने रूपये का होगा प्लान? 
अभी तक 5G प्लान्स की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है. आपको 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे या नहीं और यह खर्च अगर होगा तो कितना ज्यादा होगा इसकी जानकारी अभी नहीं है. 

ये भी पढ़े: Ganesh Chaturthi 2022 Wishes: अपने चाहने वालों को इस गणेश चतुर्थी भेजें खास संदेश

6. 5G के आने से क्या बदलेगा? 
5G के आने पर बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी मिलेगी. इसके अलावा इंटरनेट स्पीड में बदलाव आएगा. जहां अभी आपको 4G पर 100Mbps की स्पीड मिलती है, वहीं 5G आने पर आपको  1Gbps तक की स्पीड मिलेगी.  

7. क्या 5G आने पर खत्म हो जाएगी wifi की जरूरत?
नहीं ऐसा नहीं है कि 5G आने पर wifi की जरूरत खत्म हो जाएगी. इससे वाईफाई के मार्केट पर जरूर पड़ सकता है, लेकिन वाईफाई का बिजनेस खत्म नहीं होगा. 

8. भारत में कब तक सभी लोगों को मिलेगी सर्विस? 
शुरुआत में टेलीकॉम कंपनियां बड़े शहर में ही इस सर्विस को लॉन्च करेंगी. धीरे-धीरे इनका विस्तार सभी इलाकों में किया जाएगा. वहीं जियो का कहना है कि दिसंबर 2023 तक अपनी 5G सर्विस का पूरे देश में विस्तार कर लेगा. 

Trending news