दिल्ली-NCR के दायरे से बाहर होंगे हरियाणा के 5 जिले, हरियाणा सरकार ने तैयार किया प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1250362

दिल्ली-NCR के दायरे से बाहर होंगे हरियाणा के 5 जिले, हरियाणा सरकार ने तैयार किया प्रस्ताव

नौ जिलों का कुल एरिया 13 हजार 428 किलोमीटर का है, लेकिन तीन तहसीलों पानीपत, मतलौडा व महम का एरिया घटाने के बाद यह 12 हजार 280 किलोमीटर बनेगा. हरियाणा के सीएम पिछले काफी वक्त से चाहते थे कि NCR में आने वाले हरियाणा के जिलों का दायरा कम किया जाए. 

दिल्ली-NCR के दायरे से बाहर होंगे हरियाणा के 5 जिले, हरियाणा सरकार ने तैयार किया प्रस्ताव

चंडीगढ़ः हरियाणा के‌ 22 में से 14 जिले दिल्ली-NCR में आते हैं. जो कुल आबादी का 57 प्रतिशत एरिया बनता है. इनमें पांच जिलों को NCR से निकालने का प्रपोजल तैयार किया गया है प्रस्तावित प्रपोजल में करनाल, जींद, भिवानी, महेंद्रगढ़ दादरी को NCR से बाहर करने की तैयारी में है. इतना ही नहीं हरियाणा सरकार ने राज्यों के पांच जिलों और दो जिलों के तीन तहसीलों राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के दायरे से बाहर निकालने का प्रस्ताव तैयार किया है.

हरियाणा सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक NCR के दायरे में आने की वजह से हरियाणा के इन जिलों को फायदा कम और नुकासन ज्यादा हो रहा था. बता दें कि हरियाणा सरकार की तरफ से NCR के दायरे वाले जिलों की संख्या 14 से घटाकर नौ करना का प्रस्ताव एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की अगली बैठक में रखा जाएगा. अगर सरकार का ये प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया तो NCR के दायरे में सिर्फ नौ जिले गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत, रोहतक, नूंह और फरीदाबाद रह जाएंगे.

बता दें कि इन नौ जिलों का कुल एरिया 13 हजार 428 किलोमीटर का है, लेकिन तीन तहसीलों पानीपत, मतलौडा व महम का एरिया घटाने के बाद यह 12 हजार 280 किलोमीटर बनेगा. हरियाणा के सीएम पिछले काफी वक्त से चाहते थे कि NCR में आने वाले हरियाणा के जिलों का दायरा कम किया जाए. राज्य सरकार द्वारा प्रस्ताव पेश करने के बाद अब केंद्र सरकार द्वारा आगे बढ़ने की संभावनाएं बदलती हुई है.

WATCH LIVE TV

Trending news