Women's Day: महिलाओं के लिए इन योजनाओं पर काम कर रही है नीतीश कुमार की सरकार

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Mar 08, 2024

Women's Day

मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना- महिला अभ्यर्थियों के यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 1 लाख और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास होने पर 50 हजार प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाने का प्रावधान है.

Women's Day

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना- बी.पी.एल या 60 हजार वार्षिक से कम आय वाले परिवार की कन्या के विवाह पर 5 हजार की सहायता राशि का प्रवधान है.

Women's Day

जीविका-महिलाओं के 10 लाख से भी अधिक स्वयं सहायता समूहों का गठन, इनमें जुड़कर 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाएं जीविका दीदियां और उनके परिवार बने स्वावलंबी.

Women's Day

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना- अपना उद्यम लगाने के लिए महिलाओं को 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता का प्रवधान. इसमें 5 लाख अनुदान और 5 लाख तक ब्याजमुक्त ऋण दिया जाता है.

Women's Day

मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना- सरकारी विद्यालयों में कक्षा 9वीं में पढ़ने वाली छात्राओं को साइकुल के लिए 3 हजार रुपए की राशि का प्रवधान किया गया है.

Women's Day

मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना- कक्षा 1 से 12 तक की छात्राओं को पोशाक के लिए 600 से 1500 रुपए देने का प्रवधान है.

Women's Day

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना- राज्य सरकार बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई के लिए ख्याल रखती है. कई चरणों में 94 हजार 100 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

Women's Day

बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान-सुंदर एवं खुशहाल परिवार और समाज के निर्माण के लिए राज्य सरकार की अभिनव पहल. बाल विवाह और दहेज जैसी कुप्रथा से मुक्ति एवं नारी सशक्तीकरण के लिए समाज सुधार अभियान व्यापक स्तर पर चल रहा है.

VIEW ALL

Read Next Story