Bihar News: नालंदा विवि की तर्ज पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय के दिन भी बहुरेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2350855

Bihar News: नालंदा विवि की तर्ज पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय के दिन भी बहुरेंगे

विश्वप्रसिद्ध नालन्दा विश्वविद्यालय के तर्ज पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय का पुनरोद्धार किया जाएगा. विक्रमशिला भारत ही नहीं दक्षिण-पूर्व एशिया सहित दुनिया का एक प्रसिद्ध शिक्षा-केन्द्र था. नालन्दा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय दोनों पाल राजवंश के राज्यकाल में शिक्षा के लिए विश्व प्रसिद्ध था.

Bihar News: नालंदा विवि की तर्ज पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय के दिन भी बहुरेंगे

भागलपुर: विश्व प्रसिद्ध नालंदा की तर्ज पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय के भी पुनरुद्धार की आस लोगों में जग गई है. केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए बिहार मंत्रिमंडल ने जमीन अधिग्रहण की राशि स्वीकृत कर दी है. विक्रमशिला विश्वविद्यालय स्थापना के लिए डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नयी दिल्ली को सौंपी गई है. विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय की मांग यहां के लोगों की काफी समय से रही है. 400 वर्षों से अधिक समय तक पूरी दुनिया में इसने शिक्षा का अलख जगाया है. इस विश्वविद्यालय को मुस्लिम आक्रांता बख्तियार खिलजी ने 12वीं सदी में नालन्दा विश्वविद्यालय की तरह ही विध्वंस कर दिया था. अब इसके दिन फिर से बहुरने वाले हैं.

बिहार मंत्रिमंडल ने कहलगांव में प्राचीन विक्रमशिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए जमीन अधिग्रहण के निमित्त 87.99 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की है. बताया जा रहा है कि इस विश्वविद्यालय के लिए मलकपुर मौजा अन्तर्गत कुल 88 एकड़ 99 डिसमिल भूमि चिह्नित की गई है. जिसमें सरकारी भूमि का कुल रकबा लगभग 4 एकड़ 53 डिसमिल और आंतिचक मौजा अन्तर्गत कुल 116 एकड़ 5 डिसमिल भूमि चिह्नित की गई है. जिसमें सरकारी भूमि का कुल रकबा लगभग 23 एकड़ 8 डिसमिल है. स्थानीय सांसद अजय मंडल कहते हैं कि अब केन्द्रीय विश्वविद्यालय का रास्ता साफ हो गया है और तेजी से काम आगे बढ़ेगा. 30 जून को ही दिल्ली में मुख्यमंत्री से सांसद ने इसके लिए अनुरोध किया था. इसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान से भी मिले थे.

ये भी पढ़ें: तबियत बिगड़ने पर लालू को अस्पताल में कराया गया था भर्ती, डॉक्टरों ने किया डिस्चार्ज

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि शिक्षा के प्राचीन केंद्र विक्रमशिला विश्वविद्यालय को एनडीए सरकार गौरवशाली बनाएगी. विश्वप्रसिद्ध नालन्दा विश्वविद्यालय के तर्ज पर विक्रमशिला विश्वविद्यालय का पुनरोद्धार किया जाएगा. विक्रमशिला भारत ही नहीं दक्षिण-पूर्व एशिया सहित दुनिया का एक प्रसिद्ध शिक्षा-केन्द्र (विश्वविद्यालय) था. नालन्दा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय दोनों पाल राजवंश के राज्यकाल में शिक्षा के लिए विश्व प्रसिद्ध था. वर्तमान समय में बिहार के भागलपुर जिले का आंतिचक गांव वहीं है, जहां विक्रमशिला विश्वविद्यालय था. इसकी स्थापना आठवीं शताब्दी में पाल राजा धर्मपाल के द्वारा हुआ था. प्रसिद्ध पण्डित अतीश दीपंकर यहीं शिक्षण कराते थे. बताया जाता है कि यहां लगभग 160 विहार थे, जिनमें अनेक विशाल प्रकोष्ठ बने हुए थे. विश्वविद्यालय में सौ शिक्षकों की व्यवस्था थी. नालन्दा की भांति विक्रमशिला विश्‍वविद्यालय भी बौद्ध संसार में सर्वत्र सम्मान की दृष्टि से देखा जाता था. इसके प्राचीन गौरव को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू होने से स्थानीय लोगों में खुशी है. 

इनपुट-आईएएनएस

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा में कांग्रेस के विधायक पहुंचे 'झाल' लेकर, सदन में भड़के सीएम