विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar405480

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट

रांची से 60 किमी दूर स्थित सिल्‍ली सीट पर झामुमो विधायक अमित महतो काबिज थे. एक आपराधिक मामले में दोष साबित होने पर उन्‍हें यह सीट छोड़नी पड़ी थी.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट

रांची: झारखंड की सिल्‍ली सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का कब्‍जा रहा है. रांची से 60 किमी दूर स्थित सिल्‍ली सीट पर झामुमो विधायक अमित महतो काबिज थे. एक आपराधिक मामले में दोष साबित होने पर उन्‍हें यह सीट छोड़नी पड़ी थी. अब उपचुनाव में उनकी पत्‍नी सीमा महतो झामुमो के टिकट पर दावेदारी कर रही हैं. अन्‍य उम्‍मीदवारों में एजेएसयू से सुदेश कुमार महतेा, जन अधिकार पार्टी से संजय प्रसाद यादव, झारखंड दिसोम पार्टी से सीताराम मुंडा और 5 निर्दलीय उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे जनता के रुख का काफी हद तक पता चलेगा. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

प्रमुख उम्‍मीदवार

झामुमो - सीमा महतो
एजेएसयू - सुदेश कुमार महतो
जन अधिकार पार्टी - संजय प्रसाद यादव
झारखंड दिसोम पार्टी - सीताराम मुंडा
कुल वोटर : 195015