विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : बिना लालू आरजेडी ने दी जेडीयू को पटखनी, जोकीहाट सीट जीती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar405476

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : बिना लालू आरजेडी ने दी जेडीयू को पटखनी, जोकीहाट सीट जीती

2015 में जदयू के टिकट पर सरफराज आलम ने चुनाव जीता था.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : बिना लालू आरजेडी ने दी जेडीयू को पटखनी, जोकीहाट सीट जीती

पटना : बिहार की जोकीहाट सीट पर आरजेडी के शानवाज आलम ने जदयू के मुर्शिद आलम को 41 हजार के भारी मतों के अंतर से हरा दिया. ये सीट पहले जेडीयू के कब्जे में थी. सरफराज आलम के आरजेडी में शामिल होने से ये सीट खाली हुई थी. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की गैरमौजूदगी में बिहार में ये दूसरा उपचुनाव है, जब आरजेडी जीती है. इससे पहले अररिया लोकसभा उप चुनाव में भी लालू की पार्टी जीती थी.

बिहार की जोकीहाट सीट पर उपचुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्‍व वाले जदयू और लालू यादव की राजद के बीच था. यह सीट बिहार के अररिया जिले में पड़ती है. 2015 में जदयू के टिकट पर सरफराज आलम ने चुनाव जीता था. इसके बाद वह आरजेडी में चले गए और अररिया सीट पर हुए लोकसभा उपचुनाव को जीत लिया था. लोकसभा सीट उनके पिता मो. तस्‍लीमुद्दीन के देहांत के बाद खाली हुई थी. तस्‍लीमुद्दीन जोकीहाट सीट से 5 बार विधायक रहे थे. उनके छोटे बेटे शाहनवाज आलम राजद के टिकट पर विधानसभा उपचुनाव लड़ रहे हैं जबकि जदयू की तरफ से मुर्शिद आलम मैदान में थे. इनके अलावा छह निर्दलीय भी चुनाव लड़ रहे थे.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

ये उम्‍मीदवार थे मैदान में
राजद : शाहनवाज आलम
जदयू : मुर्शिद आलम
जन अधिकार पार्टी : घोसुल आजम
मतगणना : 31 मई 2018
कुल वोटर : 240883
पुरुष : 128929
महिला : 111949