Bihar Budget 2023: बिहार के खिलाड़ियों को सौगात,राजगीर में बनेगा खेल विश्वविद्यालय
Advertisement

Bihar Budget 2023: बिहार के खिलाड़ियों को सौगात,राजगीर में बनेगा खेल विश्वविद्यालय

राजगीर में 90 एकड़ में निर्माणाधीन राज्य खेल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य किया जा रहा है. आप लोगों को जानकर खुशी होगी कि यहां राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय मैच होंगे.

Bihar Budget 2023: बिहार के खिलाड़ियों को सौगात,राजगीर में बनेगा खेल विश्वविद्यालय

पटना : Bihar Budget 2023: बिहार में नीतीश सरकार की ओर से वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी मंगलवार को बजट पेश किया. इस वर्ष बजट में खेलकूद को बढ़ावा दिया गया है. सरकार ने इस वर्ष बिहार के खिलाड़ियों को सौगात के रूप में राजगीर में खेल विश्वविद्यालय तैयार करने जा रही है. नव वर्ष तक खेल विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा.

राजगीर में बनेगा खेल विश्वविद्यालय
वित्त मंत्री विजय कुमार ने बजट भाषण में बिहार के अंदर कई योजनाओं पर चर्चा की. राज्य स्पोर्ट्स एकेडमी,अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, खेल विश्वविद्यालय समेत कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर राजगीर में काम चल रहा है. दरअसल, बता दें कि नालंदा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय का भवन निर्माण कार्य तेजी गति से पूरा किया जा रहा है. नए साल तक विश्वविद्यालय का सारा काम पूरा हो जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कि विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य 450 एकड़ भूमि पर किया जा रहा है. 

90 एकड़ में तैयार होगा राज्य खेल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
बता दें कि राजगीर में 90 एकड़ में निर्माणाधीन राज्य खेल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य किया जा रहा है. आप लोगों को जानकर खुशी होगी कि यहां राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय मैच होंगे. साथ ही बता दें कि स्टेट स्पोर्ट्स एकेडमी और क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कोलकाता की कंपनी जिम्मा शापोरजी पालोनजी और कंपनी कर रही है. इनके निर्माण पर कुल 740.82 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 

बिहार के युवाओं के लिए है बड़ी सौगात
वित्त मंत्री विजय कुमार ने कहा कि बिहार सरकार खेल जगत को काफी बढ़ावा दे रही है. हमारा प्रयास है कि बिहार के हर घर से खिलाड़ी तैया हो और देश विदेश में बिहार का नाम रोशन करें. इसी उद्देश्य राजगीर में खेल विश्वविद्यालय तैयार किया जा रहा है. इसके निर्माण के बाद युवओं को खेल जगत में आगे बढ़ने में काफी सुविधा मिलेगी. इस विश्वविद्यालय में युवाओं को वो हर जरूरत का सामान मिलेगा जो एक खिलाड़ी को अभ्यास के दौरान चाहिए.  

ये भी पढ़िए - Budget 2023: बजट में एलान: तलाकशुदा महिलाओं को 25 हजार, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए एक लाख रुपये बिहार सरकार

Trending news