Raksha Bandhan 2023 Date: कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त? जानें राखी बांधने की सही डेट और समय
Advertisement

Raksha Bandhan 2023 Date: कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त? जानें राखी बांधने की सही डेट और समय

Raksha Bandhan 2023 Date: हर साल भाई-बहन के पवित्र त्योहार को बड़े ही प्रेम और धूमधाम से मनाया जाता है. रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की भगवान से कामना करती हैं.

Raksha Bandhan 2023 Date: कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त? जानें राखी बांधने की सही डेट और समय

Raksha Bandhan 2023 Date: हर साल भाई-बहन के पवित्र त्योहार को बड़े ही प्रेम और धूमधाम से मनाया जाता है. रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की भगवान से कामना करती हैं. इस साल अधिक मास होने की वजह से सभी त्योहार देर से पड़ रहे है. वहीं रक्षाबंधन को लेकर भी लोगों में डेट को लेकर मतभेद शुरू हो गया है. रक्षाबंधन हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.   

रक्षाबंधन की डेट को लेकर मतभेद (Raksha Bandhan 2023 Date)
इस साल पूर्णिमा तिथि दो दिन रहेगी. जिसके वजह से लोगों में डेट को लेकर मतभेद शुरू हो गया है. इस बार पूर्णिमा तिथि बुधवार, 30 अगस्त 2023 की शाम को शुरू होकर अगले दिन गुरुवार यानी 31 अगस्त 2023 तक रहेगी. जिसके वजह से इस साल भी रक्षाबंधन का पर्व दो दिन मनाया जाएगा.  

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ समय (Rakhi Bandhne Ka Shubh Samay)
बता दें कि इस साल रक्षाबंधन के दिन यानी बुधवार 30 अगस्त को पूरा दिन भद्रा रहेगी. भद्रा काल में बहनों को भाई की कलाई पर राखी बांधना वर्जित माना गया है. यदि आप 30 अगस्त को राखी बांधना चाहते है तो आप रात 9 बजकर 3 मिनट के बाद राखी बांध सकती है. इसके अलावा 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक राखी बांधने का शुभ समय है. इससे पहले आप राखी बांध सकते है.  

हिंदू धर्म में भाई-बहन के पवित्र त्योहार रक्षाबंधन का काफी महत्व होता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध उनकी लंबी उम्र की भगवान से कामना करती है. इसके बदले भाई अपनी बहन से उसको हर मुसीबत में उसकी रक्षा करने का संकल्प लेता है और बहन को उपहार देता है. 

यह भी पढ़ें- कभी सोचा है कि गंगा नदी के पानी में कीड़े क्यों नहीं पड़ते? वजह उड़ा देगी होश

 

Trending news