Tulsi Puja: आ रहा है कार्तिक का महीना, इस विधि और मंत्र से करें तुलसी की पूजा, बरसेगा धन!
Advertisement

Tulsi Puja: आ रहा है कार्तिक का महीना, इस विधि और मंत्र से करें तुलसी की पूजा, बरसेगा धन!

सनातन धर्म में कार्तिक के महीने को बेहद पवित्र माना गया है. बता दें कि यह महीना साल का सबसे महत्वपूर्ण महीना माना जाता है. इस महीने ही प्रकाश पर्व दीपावली और आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है.

फाइल फोटो

Tulsi Puja: सनातन धर्म में कार्तिक के महीने को बेहद पवित्र माना गया है. बता दें कि यह महीना साल का सबसे महत्वपूर्ण महीना माना जाता है. इस महीने ही प्रकाश पर्व दीपावली और आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि यह महीना भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में भी इस महीने की खास महिमा का वर्णन किया गया है. 

29 अक्टूबर से इस महीने की शुरुआत हो रही है. ऐसे में इस पूरे महीने सूर्योदय से पहले स्नान और तुलसी की पूजा का विधान बताया गया है. इसके साथ ही कार्तिक के महीने में पूरे महीने पवित्र नदियों के किनारे वास करने स्नान करने और पूरे विधि-विधान से पूजा के बारे में भी वर्णित है. इस महीने को मोक्ष प्राप्ति का महीना भी कहा जाता है. कार्तिक का महीना 27 नवंबर को समाप्त होगा. 

ये भी पढ़ें- दूध में पानी मिलाकर ही क्यों चंद्रमा को दिया जाता है अर्घ्य, जानकर चौंक जाएंगे आप

ऐसे में शास्त्रों में वर्णित है कि कार्तिक के महीने में तुलसी पौधे के पास सुबह शाम दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होता ही है इसके साथ ही मां लक्ष्मी की भी विशेष कृपा इस दौरान बरसती है. तुलसी की पूजा के लिए इस दौरान पीले वस्त्र धारण करने का नियम बताया गया है. क्योंकि यह भगवान श्री हरि विष्णु का काफी पसंदीदा रंग है. इसके बाद तुलसी मंत्र 'महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते' का जाप करते हुए तुलसी की जड़ में जल अर्पित करें. 

तुलसी में जल अर्पित करने के बाद तुलसी के क्यारे में पुष्प अर्पित करें, चुनरी चढ़ाएं और फिर तुलसी के गमले के पास घी के दीपक जलाएं. इसके साथ ही तुलसी की आरती भी करें. इस विधि से सुबह और शाम दोनों वक्त पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा आप पर बरसेगी.  

Trending news