Ganesh Chaturthi 2023: गणपति की पूजा से पहले एकत्रित कर लें ये पूजन समग्री, नहीं तो रह जाएगी Puja अधूरी!
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2023: गणपति की पूजा से पहले एकत्रित कर लें ये पूजन समग्री, नहीं तो रह जाएगी Puja अधूरी!

मंगलवार यानी 19 सितंबर को इस बार पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार गणपति विसर्जन 28 सितंबर को होना है. 10 दिनों तक चलनेवाले इस त्योहार में भगवान विघ्नहर्ता पृथ्वी पर वास करते हैं. ऐसी मान्यता है.

(फाइल फोटो)

Ganesh Chaturthi 2023: मंगलवार यानी 19 सितंबर को इस बार पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार गणपति विसर्जन 28 सितंबर को होना है. 10 दिनों तक चलनेवाले इस त्योहार में भगवान विघ्नहर्ता पृथ्वी पर वास करते हैं. ऐसी मान्यता है. ऐसे में गणेश चतुर्थी से शुरू होकर यह त्योहार अनंत चतुर्दशी के दिन खत्म होगा. ऐसे में इस दौरान विघ्नहर्ता की पूजा से सारे कष्ट तो दूर होंगे ही, सुख-समृद्धि और ऋृद्धि-सिद्धि का वरदान भी मिलेगा. 

भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को शुरू होकर यह त्योहार शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी अनंत चतुर्दशी के दिन तक चलेगा. इसी दिन बप्पा की विदाई होगी.  ऐसे में भगवान गणपति की पूजा इस दौरान पूरे विधि-विधान के साथ करनी चाहिए ताकि इस पूजा का आपको पूरा फल मिल सके. इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद अनिवार्य है. 

ये भी पढ़ें- कैसे हुई गणेश चतुर्थी की शुरुआत, जानें इसका महत्व, इतिहास और इससे जुड़ी कथा

ऐसे में गणपति जी की इस दौरान पूजा के लिए पहले कुछ विशेष सामग्री का प्रबंध कर लेना चाहिए जिसके बिना बप्पा की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसके बाद पूरी नियम निष्ठा से बप्पा की पूजा-अराधना करनी चाहिए. ऐसे में बता दें कि गणपति जी को लड्डू और मोदक बेहद पसंद है यह तो सभी जानते हैं लेकिन उनकी पूजा में और क्या विशेष चीजें आपको लानी है इसके बारे में हम आपको बताएंगे. 

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi: क्या है गणेश चतुर्थी के उद्यापन की विधि और क्या है इसका महत्व

गणपति जी को दूर्वा खास पसंद है, उन्हें लाल और पीले फूल खूब भाते हैं. ऐसे में इनका भी पूरा प्रबंध हर दिन पूजा से पहले कर लेना चाहिए. इसके अलावा गंगाजल, धूप, दीप, कपूर, चौकी, लाल कपड़ा, जनेऊ, रोली, कलश, फल, सुपारी, मौली, पंचामृत, शमी का पत्ता, अक्षत, लाल चंदन और पंचमेवा का प्रबंध जरूर कर लेना चाहिए. 

Trending news