Bihar: बिहार के कई जिलों में फाइलेरिया की दवा खाने से 1500 से ज्यादा बच्चे बीमार, स्वास्थ्य विभाग में मचा हाहाकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2107774

Bihar: बिहार के कई जिलों में फाइलेरिया की दवा खाने से 1500 से ज्यादा बच्चे बीमार, स्वास्थ्य विभाग में मचा हाहाकार

Bihar News: दवा खाने के बाद बच्चों को सिर दर्द और उल्टी की शिकायत हो रही है. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. हालांकि, सभी बच्चों की तबियत अभी ठीक बताई जा रही है.

फाइलेरिया की दवा खाने से 1500 से ज्यादा बच्चे बीमार

Bihar News: बिहार में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. प्रदेश के कई जिलों में फाइलेरिया की दवा खाने से बच्चे बीमार हो रहे हैं. अबतक प्रदेश के कई जिलों में 1500 से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ चुके हैं. इस घटना से स्वास्थ्य विभाग में हाहाकार मचा हुआ है. दवा खाने के बाद बच्चों को सिर दर्द और उल्टी की शिकायत हो रही है. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. हालांकि, सभी बच्चों की तबियत अभी ठीक बताई जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार (10 फरवरी) से बिहार में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम शुरू हुआ है, जिसमें बच्चों को उनके स्कूलों में दवा खिलाई गई. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि दवा बिल्कुल सुरक्षित हैं. घबराने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, दवा खाने के बाद माइक्रोफाइलेरिया के नष्ट होने से ऐसे लक्षण पैदा होते हैं. सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड के जवाबीपुर स्कूल में भी फाइलेरिया की दवा खाने से 50 बच्चे बीमार बताए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, फाइलेरिया की दवा खाते ही बच्चों को जी मचलने के साथ उल्टी होने लगी. साथ ही बच्चों में पेट दर्द और सिर दर्द की शिकायत होने लगी.

ये भी पढ़ें- चमकी बुखार से निपटने की तैयारी शुरू, अस्पताल पहुंचाने वाले बाइक ऑनर को मिलेंगे रुपये

सभी बच्चों को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया. सदर अस्पताल में इलाज कर रहे डॉक्टर सुधा झा ने कहा कि घबराने वाली कोई बात नहीं है. सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं. पूर्वी चंपारण के पताही के चम्पापुर कन्या विद्यालय में बच्चों के बीमार होने पर स्कूलों में अफरातफती मच गई. बेलवतिया में अभिभावकों ने स्कूल में हंगामा किया. इसके बाद डर से शिक्षक स्कूल बंद कर भाग गए. वहीं भागलपुर के नगर निगम क्षेत्र के उर्दू बाजार स्थित मध्य विद्यालय में शनिवार को फाइलेरिया की दवा खाने के बाद 18 बच्चों की हालत बिगड़ गई. दवा खाने के बाद कई बेहोश हो गए. जिससे वहां हाहाकार मच गया. 

Trending news