Jyotish Upay: कहीं आप भी तो शाम के समय नहीं कर रहे हैं ये 11 काम, वरना हो जाएगा नुकसान
Advertisement

Jyotish Upay: कहीं आप भी तो शाम के समय नहीं कर रहे हैं ये 11 काम, वरना हो जाएगा नुकसान

सनातन धर्म में कई तरह के निमय बताए गए हैं. ऐसे में जीवन में आपके परेशानी ना आए इसको लेकर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में बताया गया है.

फाइल फोटो

Jyotish Upay: सनातन धर्म में कई तरह के निमय बताए गए हैं. ऐसे में जीवन में आपके परेशानी ना आए इसको लेकर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में बताया गया है. ऐसे में आपको बता दें कि हिंदू धर्म में हर समय के लिए नियम बताए गए हैं और किसी भी निश्चित समय में क्या करना और क्या नहीं करना है इसके बारे में बताया गया है. बता दें कि संध्याकाल में कुछ काम को करने की मनाही बताई गई है. क्योंकि इन कामों को करने से घर में दरिद्रता का वास होता है. 

ये भी पढ़ें- राहु दे रहा कष्ट तो पंडित प्रदीप मिश्रा के ये उपाय अपनाकर देखें, ऐसे मिलेगी मुक्ति

ऐसे में ज्योतिष के हिसाब से बताया गया है कि संध्या के समय किन कामों को करने से बचना चाहिए. ऐसे में बताया गया है कि किसी भी व्यक्ति को शाम के समय अपना नाखून नहीं काटना चाहिए यह अशुभ माना गया है. 

वहीं ज्योतिष की मानें तो शाम के समय महिलाओं को अपने बाल भी नहीं धोना चाहिए क्योंकि यह घर में दरिद्रता लाता है. 

वहीं शाम के वक्त सोना नहीं चाहिए इससे किसी भी व्यक्ति की आयु कम होती है ऐसा बताया गया है. 

कभी भी शाम के वक्त झाड़ू का प्रयोग घर में नहीं करना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी के नाराज होने का डर रहता है. 

वहीं शाम के वक्त कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए यह आपकी निरोगी काया को समाप्त कर आपको रोगग्रस्त बनाता है. वहीं शाम के समय पढ़ाई भी नहीं करना चाहिए इससे माता सरस्वती नाराज होती है. 

वहीं शाम के किसी को उधार देना भी वर्जित बताया गया है. वहीं शाम को भी अंतिम संस्कार की भी मनाही है. साथ ही पेड़-पौधों को भी इस समय नहीं छूना चाहिए. शाम के वक्त स्त्री-पुरुष को सहवास भी नहीं करना चाहिए. वहीं शाम में घर का मुख्य द्वार बंद भी नहीं रखना चाहिए. क्योंकि यह माता लक्ष्मी के आगमन का वक्त होता है. वहीं शाम को घर की दहलीज पर भी नहीं बैठना चाहिए. यहां दीपक जरूर जलाना चाहिए.   

Trending news