गढ़वा में धान की खरीदारी हुई शुरू, जानें इस बार किसानों को क्या मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2041743

गढ़वा में धान की खरीदारी हुई शुरू, जानें इस बार किसानों को क्या मिलेगा फायदा

गढ़वा जिले मे धान की खरीदारी जिले के तीन जगहों धुरकी, रमना और गढ़वा पर शुरू हो गई है.इन जगहों के अलावे अन्य 23 जगहों पर धान क्रय केंद्र खोले जाने है जिसे लेकर विभाग ने दो लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है. जिले मे इस वर्ष वर्षानुपात बारिश नही होने के कारण सुखाड़ की स्थिति उतपन्न हो गई

 (फाइल फोटो)

गढ़वा: गढ़वा जिले मे धान की खरीदारी जिले के तीन जगहों धुरकी, रमना और गढ़वा पर शुरू हो गई है.इन जगहों के अलावे अन्य 23 जगहों पर धान क्रय केंद्र खोले जाने है जिसे लेकर विभाग ने दो लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है.

जिले मे इस वर्ष वर्षानुपात बारिश नही होने के कारण सुखाड़ की स्थिति उतपन्न हो गई थी. लेकिन अंतिम समय मे बारिश से कुछ इलाके मे धान की पैदावार हुई थी, जिसके बाद अब धान को बेचने का समय आ गया.इस वर्ष सरकार ने जिले मे दो लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य रखा है इसे लेकर शुरुआत हो गई है.जिले के धुरकी प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर मे खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड सरकार के तात्वावधान मे खरीफ विपणन धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन किया गया. 

इस दौरान जिला खाद्य आपुर्ति अधिकारी ने स्वयं इपोश मशीन से रजिस्टर्ड किसानो का धान अधिप्राप्त कर हाथोंहाथ पर्ची भी दिया है.जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने कहा कि गढ़वा जिले के अंतर्गत धुरकी प्रखंड से धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत कर दी गई है.उन्होने कहा कि अब रजिस्टर्ड किसानो का आच्छादित किया हुआ धान का फसल सम्मान के साथ व्यापार मंडल धुरकी मे खरीदकर किसानो को बोनस के साथ राशि मुहैया कराया जाएगा.

उन्होने कहा कि रजिस्टर्ड किसान व्यापार मंडल मे आएं और इपोश मशीन के माध्यम से बिक्री कर रसीद भी लेते जाएं. उन्होने कहा की धान अधिप्राप्ति के बाद पंद्रह दिनो मे बोनस के साथ पैसे किसानो के खाते मे भेज दिए जाएंगे.उन्होने यह भी कहा की धान उत्पादक किसानों को प्रति क्विंटल की दर से बोनस भी दिया जाएगा इस तरह किसानों को प्रति क्विंटल की दर से धान की बिक्री करने पर सरकारी और निर्धारित दाम मिलेंगे.उन्होने कहा की किसान अपने धान की फसल को किसी भी बिचौलिए के चक्कर मे और जल्दबाजी मे कम पैसों मे बिक्री नही करें.

Trending news