खूंटी में अंतिम चरण पर दुर्गा पंडाल का निर्माण कार्य, जल्द होगा उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1374743

खूंटी में अंतिम चरण पर दुर्गा पंडाल का निर्माण कार्य, जल्द होगा उद्घाटन

भगतसिंह चौक के सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रुपेश जायसवाल ने बताया कि इस बार पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर पंडाल का निर्माण कराया गया है. जिसमें लगभग 15 लाख रुपए की लागत आई है. 

खूंटी में अंतिम चरण पर दुर्गा पंडाल का निर्माण कार्य, जल्द होगा उद्घाटन

खूंटी : खूंटी के नामचीन पंडालों के निर्माण लगभग अंतिम चरण में है. जिनका अब केवल उद्घाटन किया जाना बाकी रह गया है. भगतसिंह चौक के सार्वजनिक दुर्गा पूजा पंडाल पूरी तरह इक्को फ्रैंडली तरीके से बांस और कपड़े, थर्मोकॉल से निर्माण किया गया है. जिसका निर्माण बंगाल के कारीगरों द्वारा विगत दो माह पहले से किया जा रहा है.

पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर तैयार हुआ है पंडाल
बता दें कि भगतसिंह चौक के सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रुपेश जायसवाल ने बताया कि इस बार पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर पंडाल का निर्माण कराया गया है. जिसमें लगभग 15 लाख रुपए की लागत आई है. पंडाल का निर्माण में बंगाल के पुरुलिया और मूर्ति निर्माण दीघा के कारीगरों ने दिन-रात मेहनत करके पंडाल और मूर्ति का निर्माण तथा सजावट करने में लगे हुए हैं. बंगाल के कारीगर जगदीश राय ने बताया कि महीन कामों को करने के लिए महिलाएं भी साथ थी. उसने बताया कि यह पंडाल काल्पनिक है, जिसमें बांस के छिलके काट-काटकर निर्माण किया गया. साथ ही कहा कि पंडाल के निर्माण में लगभग 30 लोगों ने अथक परिश्रम किया.

कारीगरों ने दिन रात किया काम
कारीगर ने बताया कि उनकी टीम केवल पूजा के समय ही पंडाल बनाने का काम करते हैं और बाकी दिन अपनी सुविधा के अनुसार दूसरा कार्य करते है. भगतसिंह चौक दुर्गा पंडाल को पिछले एक सप्ताह से दिन रात काम कर तैयार करने का कार्य किया जा रहा है. अब पंडाल का कार्य अंतिम चरण पर है. दुर्गा पूजा से पूर्व पंडाल को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा.

इनपुट- ब्रजेश कुमार

ये भी पढ़िए- Navratri Bhawani Mandir: शक्तिपीठ भवानी मंदिर पहुंच रहा श्रद्धालुओं का जत्था, नवरात्र पर हुई है खास तैयारी

Trending news