Jharkhand Weather Update: झारखंड में 23 जुलाई तक झमाझम बरसेंगे मेघा, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1786178

Jharkhand Weather Update: झारखंड में 23 जुलाई तक झमाझम बरसेंगे मेघा, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में दिख रहा है. राज्य के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. अब एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में और तेजी आने का अनुमान है. इससे आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना है.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में 23 जुलाई तक झमाझम बरसेंगे मेघा, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Ranchi: बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में दिख रहा है. राज्य के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. अब एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में और तेजी आने का अनुमान है. इससे आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना है. झारखंड में 18 जून को संताल परगना के रास्ते मानसून ने दस्तक दी थी. आज एक महीना पूरा हो गया. एक महीने के दौरान राज्य में सामान्य से करीब 41 प्रतिशत कम बारिश हुई. वहीं बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण 19 जुलाई से राज्य के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका जताई गई है.

रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जो अब लो प्रेशर में बदल गया है. इसका असर बंगाल, ओडिशा और झारखंड में दिख रहा है. लो प्रेशर के कारण राज्य भर में बारिश की संभावना है.

महेशपुर में सबसे अधिक 43.7 मिलीमीटर बारिश 

झारखंड में पिछले 24 घंटे में लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. सबसे अधिक 43.7 मिलीमीटर बारिश पाकुड़ के महेशपुर में हुई. जबकि बालूमाथ में 42, पालगंज में 33.4, भरनो में 42.8, सिसई में 28.2, दुमका में 26.1, पंचेत में 24.4, चक्रधरपुर में 20.2 और सरयू में 19 मिलीमीटर बारिश हुई.

21 जुलाई तक के लिए मौसम विभाग का यलो अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश और वज्रपात को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान राज्य के कई स्थानों पर गर्जन के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. 22 और 23 जुलाई को भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

राज्यभर में अब तक 210 मिलीमीटर बारिश

1 जून से लेकर 17 जुलाई तक राज्यभर में सामान्य से 41 प्रतिशत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान राज्य में 359 मिलीमीटर बारिश होती है. लेकिन अब तक 359.8 मिलीमीटर बारिश हुई है. धनबाद, जामताड़ा और चतरा जिले में इस वर्ष अब तक सामान्य से काफी कम बारिश हुई है. सिर्फ गोड्डा और सिमडेगा जिले में ही इस वर्ष अब तक सामान्य बारिश हुई है. रांची में अब तक 208.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है.

(इनपुट आयुष कुमार सिंह) 

Trending news