Jharkhand News: झारखंड में डेंगू का प्रकोप, 70 नये मामले आए सामने
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1904107

Jharkhand News: झारखंड में डेंगू का प्रकोप, 70 नये मामले आए सामने

 झारखंड में एक दिन में डेंगू के 70 नये मामले दर्ज किए गए हैं. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में एक दिन में डेंगू के 70 नये मामले दर्ज किए गए हैं. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के मुताबिक, शुक्रवार को 373 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 70 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए. 

बुलेटिन के अनुसार, झारखंड के गिरिडीह जिले में सबसे ज्यादा 33 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पूर्वी सिंहभूम और देवघर में क्रमश 16 और 12 मामले सामने आए हैं. साल 2023 में एक जनवरी से छह अक्टूबर तक झारखंड में डेंगू के 1,827 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि इस अवधि में बीमारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या छह है. 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि सभी छह मौतें पूर्वी सिंहभूम जिले में हुई हैं. उन्होंने बताया कि इस अवधि में 15,661 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की गई. अधिकारी के मुताबिक, इसी तरह शुक्रवार को चिकनगुनिया की जांच के लिए 59 लोगों के रक्त के नमूने लिए गए, लेकिन किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई. 

झारखंड में बढ़ते हुए डेंगू को लेकर डॉक्टर ने गाइडलाइन जारी कर दी है. डॉक्टर्स ने बताया है कि अपने घर के आसपास कूड़ा न जमा होने दे. इसके अलावा घर के कूलर की भी गंदा पानी जमा ना होने दे. बुखार होने पर डॉक्टर को दिखाए और अपना तुरंत इलाज कराएं. इसके अलावा आप को बता दें कि राजधानी रांची में भी डेंगू के मामले लगाता सामने आ रहे हैं. इसके अलावा बढ़ते खतरे को देखते हुए सदर अस्पताल में जांच के लिए लगने वाले शुल्क को माफ कर दिया है, ताकि लोग पैसे की चिंता किए बगैर निशुल्क जांच कराएं.

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news