Jharkhand: इस नदी पर बनेगा 10 करोड़ की लागत से पुल, ग्रामीणों को होगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1901059

Jharkhand: इस नदी पर बनेगा 10 करोड़ की लागत से पुल, ग्रामीणों को होगा जबरदस्त फायदा

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के सबसे दुर्गम प्रखंडों में से एक गुदड़ी में कारो नदी पर 10 करोड़ रुपये की लागत से पुल बनेगा.

Jharkhand: इस नदी पर बनेगा 10 करोड़ की लागत से पुल, ग्रामीणों को होगा जबरदस्त फायदा

पश्चिम सिंहभूम: झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के सबसे दुर्गम प्रखंडों में से एक गुदड़ी में कारो नदी पर 10 करोड़ रुपये की लागत से पुल बनेगा. यह वही नदी है जिसे करीब दो साल पहले राज्य के कैबिनेट मंत्री जोबा माझी और डीसी अनन्य मित्तल समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को पुल नहीं रहने के कारण ट्रैक्टर पर सवार होकर पार करना पड़ा था.

वह तारीख 11 दिसंबर 2021 की थी. उस दिन गुदड़ी के बांदु पंचायत अंतर्गत कमरगांव स्कूल मैदान में आपका अधिकार, आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. अबुआ दिशुम, अबुआ राज की परिकल्पना को साकार करने के संकल्प के साथ कार्यक्रम में आजादी के बाद पहली बार जिले का पूरा प्रशासनिक अमला कमरगांव में था. लेकिन गुदड़ी से बांदु के बीच बहने वाली तेज प्रवाह कारो नदी पर पुल नहीं रहने के कारण कार्यक्रम स्थल तक जाने के लिए मंत्री जोबा माझी समेत अधिकारियों को ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ा था. ट्रैक्टर ट्रॉली पर चेयर रखकर उसमें बैठने की व्यवस्था की गई थी.

आज उसी नदी पर 10 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पुल की आधारशिला रखी गई. मंत्री जोबा माझी और डीसी अनन्य मित्तल ने पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. यह पुल गुदड़ी के विकास में दुर्गम इलाकों के लिए सेतु का काम करेगा. मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत 271 मीटर लंबे पुल का निर्माण ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल द्वारा किया जाना है. जिसमें 14 स्पेन होंगे. पुल के बनने से गुदड़ी के अलावा राजगांव, किचिंडा, गिरू, तेरकेरा, कमरगांव, तुम्बरूम, बुरुंगकेल, डायमर समेत दर्जनों गांवों को फायदा होगा. इनमें से कई गांव बरसात के दिनों में टापू बन जाते थे और नाव के सहारे लोगों को नदी पार करनी पड़ती है.

कारो नदी पर बनने वाले इस पुल के निर्माण से गुदड़ी प्रखण्ड के बान्दू और कमरोड़ा पंचायत के 10 हजार से अधिक लोगों की आबादी को आवागमन का लाभ मिलेगा. शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री जोबा माझी ने कहा कि क्षेत्र को विकास से जोड़ना उनके दिवंगत पति देवेंद्र माझी का सपना था. वे अपने पति के सपनों को साकार करने के लिये काम कर रही हैं. गुदड़ी में कारो नदी पर यहाँ पुल निर्माण की माँग क्षेत्र के लोग लंबे समय से कर रहे थे। आज लोगों की माँग पूरी हो रही है.

डीसी अनन्य मित्तल ने भी कहा कि पुल निर्माण से क्षेत्र के लोगों को आवागमन की सुविधा होगी. जिला प्रशासन गुदड़ी प्रखण्ड क्षेत्र में अन्य सुविधाएं पहुँचाने का भी प्रयास किया जा रहा है. इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामीणों ने गुदड़ी प्रखण्ड में स्वास्थ्य सुविधाएँ, मोबाईल नेटवर्क, सभी गाँवों को सड़क से जोड़ने जैसी अन्य मांगें भी रखी. मौके पर बीडीओ महादेव महतो, सोनुआ प्रखंड की सीओ सागरी बराल, ग्रामीण विकास विभाग के कार्यपालक अभियंता जितेंद्र कुमार समेत अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद थे.

इनपुट- आनंद प्रियदर्शी

यह भी पढ़ें- Gumla News: गुमला में बारिश बनी आफत, गांव के पांच मकान ध्वस्त, मुश्किल में पड़े लोग

Trending news