H3N2 Alert!: झारखंड में हाई अलर्ट, जानें कैसी है राज्य के अस्पतालों की तैयारी
Advertisement

H3N2 Alert!: झारखंड में हाई अलर्ट, जानें कैसी है राज्य के अस्पतालों की तैयारी

H3N2 Virus: देश में H3N2 वायरस तेजी से अपना पांव पसार रहा है. इस बीच झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में भी H3N2 वायरस को लेकर अलर्ट है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के तरफ से भी कई दिशा निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल झारखंड में अभी एक भी केस नहीं आया है.

H3N2 Alert!: झारखंड में हाई अलर्ट, जानें कैसी है राज्य के अस्पतालों की तैयारी

रांची: H3N2 Virus: देश में H3N2 वायरस तेजी से अपना पांव पसार रहा है. इस बीच झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में भी H3N2 वायरस को लेकर अलर्ट है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के तरफ से भी कई दिशा निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल झारखंड में अभी एक भी केस नहीं आया है. रिम्स के पीआरओ राजीव कुमार ने बताया है की रिम्स इस वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. वैसे जो भी मरीज अगर आते है तो उनका जांच किया जायेगा. नए सस्पेक्ट के कारण यहां टेस्टिंग जरूरी है. पहले जो आरटी पीसीआर होता था उसी से जांच होगा. किट भी जल्द उपलब्ध होगा.

धनबाद में अलर्ट जारी

वहीं इससे बचने के लिए धनबाद जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. धनबाद में इस बीमारी से निपटने की तैयारी चल रही है. अस्पतालों के ओपीडी में सर्दी खांसी बुखार सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या लेकर आने वाली मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. धनबाद के सिविल सर्जन ने कहा कि इससे संबंधित विभाग किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है. धनबाद के किसी सरकारी या प्राइवेट लैब में भी H3N2 टेस्ट की सुविधा भी नहीं है. इससे बचने का एकमात्र तरीका सोशल डिस्टेंस और मास्क लगाना है.

लोहरदगा में स्पेशल वार्ड तैयार

वहीं एच3एन2 के मामले को देखते हुए लोहरदगा स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश के बाद लोहरदगा जिले में स्वास्थ्य सुविधा प्रखंड स्तर में सुदृढ़ किया गया है. इससे पूर्व अन्य जिलों में बढ़े बर्ड फ्लू के मामले को देखते हुए भी स्वास्थ्य विभाग पूर्व से ही अलर्ट है. हालांकि अब तक जिले में इन दोनों में से किसी के भी मरीज सामने नहीं आए हैं. सदर अस्पताल में कोविड काल के दौरान लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट भी चालू है वहीं सदर अस्पताल में 16 बेड को अत्याधुनिक मशीनों से लैस वार्ड तैयार रखा गया है.

इनपुट- अभिषेक भगत, प्रकाश कुमार साहू

ये भी पढ़ें- हथियार लेकर जबरन बारात में घुसे दो बदमाश, रोकने पर दी जान से मारने की धमकी

Trending news