भीषण गर्मी में जलस्तर नीचे जाने से किसान परेशान, खेतों में सुख रहे फसल
Advertisement

भीषण गर्मी में जलस्तर नीचे जाने से किसान परेशान, खेतों में सुख रहे फसल

Jharkhand News: पूरा झारखंड अभी भीषण गर्मी से तप रहा है. वहीं गढ़वा जिला मुख्यालय मे भीषण गर्मी के चलते पानी का जल स्तर काफ़ी निचे चला गया है. जिससे आम इंसान से लेकर जानवर तक प्रभावित हो रहे है.

भीषण गर्मी में जलस्तर नीचे जाने से किसान परेशान, खेतों में सुख रहे फसल

गढ़वा: Jharkhand News: पूरा झारखंड अभी भीषण गर्मी से तप रहा है. वहीं गढ़वा जिला मुख्यालय मे भीषण गर्मी के चलते पानी का जल स्तर काफ़ी निचे चला गया है. जिससे आम इंसान से लेकर जानवर तक प्रभावित हो रहे है. तो वहीं आठ एकड़ मे लगा फसल भी पानी की की और भीषण गर्मी के कारण सुख गया है जिसके कारण किसान की कमर टूट चुकी है. बते दें कि पूरे झारखंड में अभी तापमान 20 डिग्री के ऊपर चला गया है. तपती गर्मी और लू ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है.

गढ़वा जिला मुख्यालय के खजुरी फोर लाइन पर अवस्थीत है हरी प्रसाद नामक किसान का आठ एकड़ मे फैला खेत. जहां खीरा, तरबूज, नेनुवा, दो किस्म का बैगन, मिर्च, टमाटर की खेती लगी हुई है. किसान बड़े ही अत्याधुनिक तरीके से खेती कर रहा था लेकिन सूर्य की ऐसी तपिश लगी की पानी का जलस्तर पाताल मे गया और सब्जी कड़ी धुप मे सुख गया. किसान हरी प्रसाद और उनके बेटे दोनों मिलकर यह खेती करते है लेकिन आज उनकी कमर टूट चुकी है. आज किसान घूम घूम कर अपने खेत मे लगे सूखे फसल को देख रहे है बचाने की कोशिश भी नाकाम है क्योंकि पानी नहीं है.

थक हार कर किसान ने दूसरी बोरिंग कर किसी तरह बचे हुए खेती को बचाना चाहते है. हरी प्रसाद को विभाग की ओर से कोई सहायता उपलब्ध नहीं होने के कारण वह और उदास हो गया है. किसान हरी प्रसाद एवं उनके बेटे ने कहा की पानी की चलते और कड़ी धुप ने हमारी फसल को सूखा दिया हमने बहुत नुकसान हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड में अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

इनपुट- आशीष प्रकाश राजा

ये भी पढ़ें- झारखंड की बेटियों ने किया कमाल! महिला हॉकी वर्ल्ड कप खेलने जाएंगी जापान

 

Trending news