नशे के खिलाफ जागरूकता, 19.5 एकड़ भूमि पर लगे अफीम को किया गया नष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1492508

नशे के खिलाफ जागरूकता, 19.5 एकड़ भूमि पर लगे अफीम को किया गया नष्ट

झारखंड के खूंटी जिले के ग्रामीण और जंगली क्षेत्र में नशे का खेल जारी है, इन इलाकों में अफीम की खेती धडल्ले से की जाती है. इस इलाके के कई गांवों में फैली हजारों एकड़ खेती की जमीन पर इस बार भी अफीम की फसल लहलहा रही है.

(फाइल फोटो)

खूंटी : झारखंड के खूंटी जिले के ग्रामीण और जंगली क्षेत्र में नशे का खेल जारी है, इन इलाकों में अफीम की खेती धडल्ले से की जाती है. इस इलाके के कई गांवों में फैली हजारों एकड़ खेती की जमीन पर इस बार भी अफीम की फसल लहलहा रही है. किसान इस नशीली खेती को किए जा रहे हैं. 

वहीं दूसरी तरफ पुलिस प्रशासन द्वारा जन जागरण अभियान और फसल विनती करण का प्रयास लगातार जारी है. ऐसे में एसपी अमन कुमार के निर्देश पर तीन थाना‌ क्षेत्र अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए अफीम की खेती के विरुद्ध जनजागरण करते हुए खेतों में लगे फसल को ग्रामीणों की अगुवाई में पुलिस प्रशासन द्वारा विनष्टीकरण अभियान चलाया गया. 

इसी क्रम में रविवार को मारंगहादा थाना अंतर्गत ग्राम सिरूम अम्बाटोली में अवैध अफीम की खेती के रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया एवं ग्राम हाकाडूबा, बोकड़ाहेस्सा में लगभग 1.5 एकड़ में लगे अवैध अफीम को नष्ट किया गया, वहीं अड़की थाना अंतर्गत तीनतिला पंचायत के ग्राम कोवा में 15 एकड़, खुदीमारी में 50 डिसमिल में लगे अवैध अफीम को नष्ट किया एवं ग्राम रोगोनोए के ग्रामीणों को डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम, मानव तस्करी तथा अवैध अफीम की खेती के संबंध में जागरूक किया गया. 

इसके साथ ही साइको थाना अंतर्गत ग्राम एटकेडीह में ग्रामसभा करके अवैध अफीम खेती को नष्ट करने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया. फलस्वरूप ग्रामीणों द्वारा लगभग 2.5 एकड़ में लगे अवैध अफीम को हल बैल और कुदाल से नष्ट किया गया. 
(रिपोर्ट - ब्रजेश कुमार)

ये भी पढ़ें- Khesari Lal New Song 2022: खेसारी का भोजपुरी गाना 'तेल' के सामने कई दिग्गज हुए फेल, व्यूज ने बनाया रिकॉर्ड

Trending news