School Closed in Jharkhand: ठंड का असर, झारखंड में कक्षा पांच तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1519805

School Closed in Jharkhand: ठंड का असर, झारखंड में कक्षा पांच तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद

School Closed in Jharkhand: झारखंड में इन दिनों प्रचंड ठंड का प्रकोप जारी है. रांची समेत राज्य के कई शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है. सरकार की ओर से जो आदेश दिया गया है उसके मुताबिक, 15 जनवरी तक कक्षा 1 से 5 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल में बच्चों की छुट्टी रहेगी.

School Closed in Jharkhand: ठंड का असर, झारखंड में कक्षा पांच तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद

रांचीः School Closed in Jharkhand: बिहार और झारखंड इन दिनों ठंड औक शीतलहर से जूझ रहे हैं. दोनों ही राज्यों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. लगातार चल रही शीतलहर को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों को बंद कर रखा है, ताकि भीषण ठंड की चपेट में बच्चे न आएं. इस लिहाज से राज्य सरकार ने छुट्टियां और बढ़ा दी हैं. राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को राहत देते हुए सभी स्कूल 15 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है. राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के आदेश पर विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है. इससे पहले राज्य सरकार की ओर से 4 से 8 जनवरी तक कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए सभी स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया था.

शिक्षक जाएंगे स्कूल, मिड डे मील रहेगा जारी
जानकारी के मुताबिक, झारखंड में इन दिनों प्रचंड ठंड का प्रकोप जारी है. रांची समेत राज्य के कई शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है. सरकार की ओर से जो आदेश दिया गया है उसके मुताबिक, 15 जनवरी तक कक्षा 1 से 5 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल में बच्चों की छुट्टी रहेगी. इस दौरान सरकारी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों का उपस्थिति रहना अनिवार्य रहेगा. इस दौरान शिक्षक ऑनलाइन डाटा एंट्री को संचालित रखेंगे. सरकार का आदेश है कि स्कूल बंद रहने की अवधि के दौरान भी पोषक क्षेत्र के वर्ग 1 से 5 तक छात्रों के माध्यह्न भोजन पहले की तरह ही उपलब्ध कराना होगा. इसके लिए विद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं.

fallback

ये है प्रमुख शहरों का तापमान
झारखंड में शीतलहर का प्रकोप जारी है. पश्चिम से आ रही ठंडी हवा से कनकनी और बढ़ गई है. सुबह-शाम तो सर्दी का ऐसा आलम होता है कि लोग ये वक्त ठिठुरते हुए ही काटते हैं.  न्यूनतम तापमान में भी लगातार गिरावट हो रही है.  पिछले एक सप्ताह के दौरान रांची के तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट हो चुकी है. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो सुबह में कोहरे या धुंध का असर देखने को मिलेगा. कोहरे की चपेट में आने से कई फ्लाइट प्रभावित है. रांची का न्यूनतम तापमान आज 10.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि डालटनगंज का न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जमशेदपुर का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री, बोकारो का 7.1, चाईबासा का 8.2 डिग्री तापमान रहा है. 

 

Trending news