झारखंड के 24 सरकारी स्कूलों को मिली CBSC बोर्ड से मान्यता, अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू होगी पढ़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1471908

झारखंड के 24 सरकारी स्कूलों को मिली CBSC बोर्ड से मान्यता, अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू होगी पढ़ाई

झारखंड में 24 सरकारी स्कूल को सीबीएसई बोर्ड से मान्यता मिल गई है. अगले शैक्षणिक सत्र यानी अप्रैल से इन सभी 24 स्कूलों में सीबीएसई के पाठ्यक्रम के अनुरूप पढ़ाई शुरु होगी.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में 24 सरकारी स्कूल को सीबीएसई बोर्ड से मान्यता मिल गई है. अगले शैक्षणिक सत्र यानी अप्रैल से इन सभी 24 स्कूलों में सीबीएसई के पाठ्यक्रम के अनुरूप पढ़ाई शुरु होगी. इन सीबीएससी स्कूल में फिलहाल अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम से पढ़ाई होगी.

सरकारी स्कूल में भी सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई

झारखंड सरकारी स्कूल में भी अब सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई होगी. कुल 80 स्कूल में सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई होनी है, जिसमें से लगभग 25 स्कूल को सीबीएसई की मान्यता मिल भी चुकी है. फिलहाल 56 स्कूलों के मान्यता के लिए प्रक्रिया जारी हैं. जिला स्कूल रांची एस.एस. उच्च विद्यालय चतरा , आर मित्रा प्लस टू स्कूल देवघर , जिला स्कूल धनबाद, आर के आर साहू स्कूल गढ़वा ,जिला स्कूल डाल्टनगंज, जिला स्कूल चाईबासा सभी विद्यालय हर तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे. जहां बच्चो को पढ़ाई , लैब, से लेकर खेल कूद तक की सारी सुविधाएं छात्रों को मिलेगी/

राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कही ये बात

राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि हमारे बच्चे जैक बोर्ड से पढ़ाई करते हैं, लेकिन लोगों का झुकाव सीबीएसई की तरफ होता जा रहा है. ऐसे में झारखंड सरकार ने निर्णय लिया है कि हम लोग सीबीएसई भी पढ़ाएंगे. अब तक 25 स्कूल को मान्यता मिल भी चुकी है. वहीं, परिजनों ने सरकार के इस कदम को अच्छा बताया है. उन्होंने कहा कि इससे झारखंड के बच्चों को फायदा मिलेगा. इसके अलावा जो बच्चे जैक से पढ़ाई करते हैं, उन्हें बाहर इतना महत्व नहीं मिलता है.

 

Trending news