Subrata Roy Passed Away: सुब्रत राय के निधन से अररिया में शोक की लहर, गम में डूबा ननिहाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1960069

Subrata Roy Passed Away: सुब्रत राय के निधन से अररिया में शोक की लहर, गम में डूबा ननिहाल

Subrata Roy Passed Away: सहाराश्री सुब्रतो रॉय जिन्हें घर वाले चंदन के नाम से संबोधित किया करते है. उनका जन्म अररिया में 10 जून 1948 को हुआ था.

बिहार की खबरें (File Photo)

Subrata Roy Passed Away: सहारा इंडिया के प्रमुख सुब्रत रॉय का 14 नवंबर, 2023 दिन मंगलवार की देर रात निधन हो गया. सहारा इंडिया परिवार के चेयरमैन सुब्रत रॉय काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. मुंबई के एक निजी असप्ताल में उनका इलाज चल रहा था. मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा स्टेट में लाया जाएगा. जहां उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी और उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. सहाराश्री के निधन पर सहारा इंडिया परिवार शोकाकुल है. उनकी निधन से अररिया में उनके रिश्तेदारों में भी शोक की लहर है. बता दें कि सुब्रत रॉय का जन्म अररिया में हुआ था.

अररिया जुड़ी हुई है सुब्रत रॉय की यादें
सुब्रत रॉय की यादें अररिया जुड़ी हुई है. उनके रिश्तेदारों में अजय सेन गुप्ता, सुभाष सेन गुप्ता, अतनुदास गुप्ता उर्फ ऐनी दा ने बताया कि सुब्रत रॉय को अररिया के लोग उनके घरेलू नाम चंदन के नाम से संबोधित करते थे. रिश्ते में मामा अजय सेन गुप्ता ने बताया कि हमलोगों का बचपन सुब्रत रॉय के साथ बिता है. हमलोग दुर्गा पूजा के समय एक साथ ढाक बजाया करते थे. वो फुटबॉल के काफी शौकीन थे. आज उन बातों को याद कर काफी पीड़ा होती है.

अजय दा ने बताया कि सहाराश्री सुब्रतो रॉय जिन्हें घर वाले चंदन के नाम से संबोधित किया करते है. उनका जन्म अररिया में 10 जून 1948 को हुआ था. उनके नाना अमितो लाल दासगुप्ता और नानी, नमानी माला दासगुप्ता के घर जन्म हुआ था. सुब्रतो राय के पिताजी का नाम सुधीर चंद्र रॉय और माताजी का नाम छोबी रॉय है.

सुब्रतो रॉय का प्रारंभिक शिक्षा अररिया हाईस्कूल से हुआ लेकिन उनके पापा चुकी शुगर मिल में इंजीनियर थे इसीलिए जहां जहां उनका पोस्टिंग था वहीं इनको शिक्षा ग्रहण करना पड़ा. सुधीर चंद्र रॉय और छबि रॉय के चार संतानों मे सुब्रतो राय सबसे बड़े लड़के थे उनके बाद छोटे भाई जयब्रोतो रॉय, छोटी दो बहने माला रॉय और कुकुम रॉय चौधरी हैं. सुब्रतो राय का विवाह स्वपना रॉय से हुआ था उनके दो पुत्र हैं. जिनका नाम सुशांतो रॉय और सीमांतो रॉय है. अररिया के आश्रम रोड में उनका घर है. इसी घर में सहारा श्री सुब्रत रॉय का जन्म हुआ था. हालांकि अब वहां कोई नहीं रहता है. केयर टेकर के हवाले उनका पैतृक घर है. 

ये भी पढ़ें: 'राबड़ी को नहीं तो क्या उसकी बीवी को CM बनाते?', नित्यानंद पर भड़के लालू यादव

स्थानीय लोग बताते हैं कि पहले उनके घर तक पहुंचने के लिए सड़क नहीं थी. बाद में सुब्रत रॉय ने अपने खर्च पर ये सड़क बनवाया था. लोग बताते हैं कि उनके नाना का भी घर आश्रम रोड में ही है. सुब्रत रॉय के पिता सुधीर चंद्र रॉय सिविल इंजीनियर थे. इसी लिए वो उनके साथ गोरखपुर में ही रहे. सुब्रत रॉय का जन्म बेशक बिहार में हुआ था, लेकिन उत्तर प्रदेश को उन्होंने अपनी कर्मभूमि बनाया था. वे भारत के प्रमुख कारोबारी और सहारा इंडिया परिवार के फाउंडर थे. 

Trending news