Bihar News: 'हम कर्ज लेकर काम कर रहे हैं, विशेष राज्य का दर्जा दे दीजिए', जानें सीएम नीतीश की 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1962375

Bihar News: 'हम कर्ज लेकर काम कर रहे हैं, विशेष राज्य का दर्जा दे दीजिए', जानें सीएम नीतीश की 10 बड़ी बातें

Bihar News: नीतीश कुमार ने कहा कि सभी जाति के महिलाओं के लिए 5 लाख का अनुदान और 5 लाख का ऋण दिया. अपर कास्ट और पिछड़े वर्ग के लिए भी हमने प्रावधान किया है. महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. 

नीतीश कुमार (File Photo)

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार की राजधानी पटना के बापू सभागार में एक कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने लालू प्रसाद यादव पर कटाक्ष किया. साथ ही केंद्र सरकार से बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग फिर दोहराई है. मीडिया पर भी सीएम नीतीश ने कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि बेचारा ई लोग लिखता है लेकिन दिखाता नहीं है. आएगा सब लोग, लेकिन दिखाएगा नहीं. केन्द्र वाला का खूब छपता है थोड़ा काम होगा तो खूब छपता है. आइए जानते हैं सीएम नीतीश कुमार की इस संबोधन की 10 बड़ी बातें.

1. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि साल 2018 में SC/ST योजना को शुरुआत हुई थीं. इस योजना के तहत बहुत लोगों को काम मिल रहा है. उसके बाद हमने सबके लिए शुरु किया. 4274 को लाभ प्राप्त हुआ. 

2. मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2020 में हमने अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए भी शुरू कर दिया. साल 2021 में 7 निश्चय 2 में हमने तय किया कि 2 समाज के अलावा सभी को इसका लाभ मिलना चाहिए.

3. नीतीश कुमार ने कहा कि सभी जाति के महिलाओं के लिए 5 लाख का अनुदान और 5 लाख का ऋण दिया. अपर कास्ट और पिछड़े वर्ग के लिए भी हमने प्रावधान किया है. महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. 

4. अल्पसंख्यक विभाग के सचिव नहीं पहुंचे सीएम नीतीश ने जताई नाराज़गी. कहा- हमने बुलाया तो आए काहे नहीं. इस योजना का जरा ठीक से प्रचार करें आपलोग. खूब लाभ लीजिए और खूब लाभ लीजिए.

5. लालू यादव के शासन पर नीतीश कुमार ने कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि पहले कुछ था जब से हम आए तभी से काम हुआ है. साल 2005 में आए तब से सब काम हुआ है.

6. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जातीय गणना कराए है. दोनों सदन से पास हुआ है. राज्यपाल महोदय जल्दी साइन कर देगें उस दिन से लागू हो जाएगा. उम्मीद है जल्दी कर देंगे.

7. एक फिर सीएम नीतीश ने बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग दोहराई. उन्होंने कहा कि जल्दी दे दीजिए ताकि बिहार आगे बढ़े. अगर देर करेंगे तो हम आन्दोलन करेंगे. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा तेजी से मिलना चाहिए. बिहार तभी जल्दी से विकास करेगा. राज्य को कोई फायदा नहीं हो रहा है. हम ऋण लेकर काम कर रहे है. हमें इसकी जरूरत है.

8. बिहार के सीएम ने कहा कि हम अभियान चलाएंगे विशेष राज्य का दर्जा दो, नहीं दोगे तो बिहार का उत्थान नहीं करना चाहते हो. अधिकारी लोग एक एक जगह पर सब जगह राज्य सरकार के तरफ से बताइए कितना काम हुआ है. घर-घर जाकर बताना है.

9. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रचार हमारा नहीं होता है जो नहीं करता है उसका हो रहा है. पत्रकार साथी एक लाइन में छापिए विशेष राज्य का दर्जा की मांग को. ताकि जल्दी मिल सके.

10. मीडिया पर भी नीतीश कुमार ने कटाक्ष करते हुए कहा कि बेचारा ई लोग लिखता है लेकिन दिखाता नहीं है. आएगा सब लोग, लेकिन दिखाएगा नहीं. केन्द्र वाला का खूब छपता है थोड़ा काम होगा तो खूब छपता है. जीतने लोग आए है सबको धन्यवाद देते है विभाग के लोग भी ध्यान दें. पहले कुछ था जब से आए है तब से एक एक काम कर रहे है. बहुत लोग भूल गए है.

ये भी पढ़ें: सीएम नीतीश ने की विशेष राज्य के दर्जे की मांग, तो बीजेपी ने कर दी NOC की मांग

Trending news