Rupauli By Election 2024: रुपौली विधानसभा सीट पर आज होगी वोटिंग, लड़ाई त्रिकोणीय?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2329043

Rupauli By Election 2024: रुपौली विधानसभा सीट पर आज होगी वोटिंग, लड़ाई त्रिकोणीय?

Rupauli Assembly Seat By-Election: जदयू ने रूपौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में कलाधर प्रसाद मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो हाल में दल में शामिल हुए हैं. उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव में रुपौली से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था. साल 2020 के विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे पूर्व विधायक शंकर सिंह के मैदान में उतरने से यहां मामला त्रिकोणीय हो गया है.

बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर पचुनाव

Rupauli Assembly Seat By-Election: बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर 10 जुलाई, 2024 दिन बुधवार को होने वाले उपचुनाव के लिए प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस उप चुनाव में तीन लाख से अधिक मतदाता 11 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. रूपौली सीट से विधायक बीमा भारती ने जदयू छोड़कर राजद में शामिल होने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इस वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. 

उन्होंने पूर्णिया लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था. बीमा भारती राजद उम्मीदवार के तौर पर यह उपुनाव चुनाव लड़ रही हैं. हालांकि पप्पू यादव ने इस उपचुनाव में बीमा भारती का समर्थन कर दिया है. 

दरअसल, पप्पू यादव ने अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था और वह पूर्णिया से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन गठबंधन के तहत यह सीट राजद के हिस्से गई और उसने पूर्णिया से बीमा भारती को अपना उम्मीदवार बनाया, जिसके बाद पप्पू यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता. 

पप्पू यादव ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि विचारधारा बड़ी चीज है, राजनीति में आज यह विलुप्त हो रही है, लेकिन मैं विचारधारा की राजनीति का वाहक हूं, मैं कांग्रेस विचारधारा के साथ हूं. इसलिए मेरे प्रति तमाम निजी नफ़रत को ख़ारिज करते हुए रूपौली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार को मेरा पूर्ण समर्थन है. 

यह भी पढ़ें:'रूपौली सीट पर सुशासन Vs कुशासन की लड़ाई', विजय सिन्हा का राजद पर साधा निशाना

जदयू ने रूपौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में कलाधर प्रसाद मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो हाल में दल में शामिल हुए हैं. उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव में रुपौली से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था. साल 2020 के विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे पूर्व विधायक शंकर सिंह के मैदान में उतरने से यहां मामला त्रिकोणीय हो गया है. वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:पप्पू यादव ने कर दिया बड़ा खेला, जिसके खिलाफ जीते अब उसी को जिताने की कर रहे अपील

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और जीतन राम मांझी के साथ-साथ बीजेपी नेताओं ने भी इस उपचुनाव में जदयू उम्मीदवार मंडल के लिए प्रचार किया है. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3.13 लाख है. 321 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिनमें से 291 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. मतों की गिनती 13 जुलाई, 2024 दिन शनिवार को होगी.

इनपुट: BHASHA

Trending news