Patna Metro: पटना जंक्शन से कर सकेंगे रेल और मेट्रो का सफर, जानें कितना लंबा होगा स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2419608

Patna Metro: पटना जंक्शन से कर सकेंगे रेल और मेट्रो का सफर, जानें कितना लंबा होगा स्टेशन

Patna Metro: पटना मेट्रो में यात्रियों की सुविधा के लिए दो इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें से एक स्टेशन पटना जंक्शन के पास बनाया जा रहा है.

पटना मेट्रो

पटना: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है. पटना मेट्रो के लिए शहर में कुल दो इंटरचेंज स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें एक इंटरचेंज स्टेशन पटना जंक्शन के पास होगा. पटना जंक्शन मेट्रो स्टेशन के पाप बनाया जा रहा इंटरपास करीब 300 मीटर लंबा होगा. पटना जंक्शन मेट्रो स्टेशन जंक्शन गोलंबर से बुद्ध स्मृति पार्क तब फैला होगा. फिलहाल पटना मेट्रो परियोजना में गांधी मैदान से पटना जंक्शन तक भूमिगत सुरंग बनाने का काम चल रहा है. इसके लिए टनल बोरिंग मशीनें (टीबीएम) लगाई गई हैं. फिलहाल ये सूरंग बनाने वाली मशीनें आकाशवाणी से आगे बढ़ चुकी हैं और बुद्ध स्मृति पार्क के पास बने शाफ्ट से इन मशीनों को निकाला जाएगा.

बता दें कि पटना मेट्रो के कॉरिडोर-2 (पटना स्टेशन-न्यू आईएसबीटी) में फिहलास चल रहे भूमिगत मेट्रो सुरंग की खुदाई का काम 45 फीसदी पूरा हो चुका है. मेट्रो की अप और डाउन लाइन के लिए दो सुरंग की खुदाई की जा रही है. इसमें एक सुरंग गांधी मैदान से आकाशवाणी के बीच खोदी जा चुकी है, जबकि इसी महीने दूसरे सुरंग की खुदाई भी पूरी हो जाएगी. फिलहाल दो टीबीएम की मदद से पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान के बीच सुरंग खोदी जा रही है.

ये भी पढ़ें- 'तेरे नाम का ही सिंदूर लगाएंगे..' रोहिणी आचार्य ने नीतीश कुमार पर छोड़े बयानों के तीर

बता दें कि पटना जंक्शन मेट्रो स्टेशन शहर का सबसे महत्वपूर्ण और व्यस्ततम मेट्रो स्टेशन होने वाला है. जहां रेल और मेट्रो के यात्री एक ही स्थान पर इंटरचेंज करके यात्रा कर सकते हैं. मेट्रो स्टेशन का जंक्शन गोलंबर से बुद्ध स्मृति पार्क तक 300 मीटर लंबा विस्तार किया जा रहा है. जिससे शहर के बीचों-बीच यात्रा करने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिलेगी. उम्मीद जताई जा रही है कि पटना मेट्रो के कॉरिडोर-2 का एक हिस्सा 2025 में शुरू हो जाएगा. जिससे पटना शहर में हर दिन लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या के लोगों को राहत मिलेगी.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news