BJP सरकार का यह फैसला PM मोदी के हनुमान को नागवार गुजरा, कहा- मुझे बर्दाश्त नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2482102

BJP सरकार का यह फैसला PM मोदी के हनुमान को नागवार गुजरा, कहा- मुझे बर्दाश्त नहीं

Bihar Politics:  हरियाण सरकार द्वारा आरक्षण में आरक्षण की नीति को लागू करने के बाद एनडीए में शामिल चिराग पासवान ने इसका विरोध किया है.  

चिराग पासवान(फाइल फोटो)

पटना: हरियाणा में बीजेपी के नई सरकार बनने के बाद राज्य में आरक्षण में आरक्षण की नीति को लागू कर दिया गया है. आरक्षण में आरक्षण की नीति को ऐसे समझा जा सकता है कि अगर किसी वर्ग को आरक्षण दिया गया है तो उसमें भी आरक्षण देकर समाज के उस तबके को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है, जो वर्ग आरक्षण मिलने के बाद भी अब तक पिछड़ा रह गया है. वहीं हरियाणा बीजेपी सरकार के इस फैसले के बाद इसका विरोध भी शुरू हो गया है. केंद्र सरकार में एनडीए में शामिल लोजपा(रामविलास) के नेता और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने हरियाण सरकार की इस नीति का विरोध किया है.

खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान कहने वाले चिराग पासवान ने इस रिजर्वेशन में कोटे का विरोध करते हुए कहा कि, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) इसे कभी स्वीकार नहीं करेगी. चिराग पासवान ने हरियाणा सरकार की ओर से रिजर्वेशन में कोटे की मंजूरी का विरोध करते हुए कहा कि , भारत में संघीय ढांचा है. राज्‍य सरकारों के पास भी अपने अधिकार होते हैं. उन्‍होंने कहा कि रिजर्वेशन में रिजरर्वेशन की जहां तक बात है तो लोजपा(रामविलास) इसे कभी स्वीकार नहीं करेगी.

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: जम्मू-कश्मीर में बिहारी मजदूरों की हत्या पर CM नीतीश जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

चिराग पासवान ने हरियाण सरकारके फैसले का विरोध करते हुए कहा कि हम जाति नहीं जमात की बात करते हैं. रिजर्वेशन में रिजर्वेशन को  नकारते हुए उन्‍होंने छुआछूत के बारे में बोला कि समाज में अभी भी छुआछूत है. उन्‍होंने कहा, समाज में जब तक ऐसी मानसिकता रहेगी. आरक्षण में आरक्षण का तब तक कोई मतलब नहीं है. उन्‍होंने कहा, छूआछूत के कारण आरक्षण में आरक्षण का विरोध रहेगा. ऐसा होने से वर्गीकरण में बाधा आएगी.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news