Budget 2024: मिथिला और बिहार के विकास को तरजीह मिली, गोपल जी ठाकुर ने PM मोदी और निर्मला सीतारमण को बोला 'थैंक्यू'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2349982

Budget 2024: मिथिला और बिहार के विकास को तरजीह मिली, गोपल जी ठाकुर ने PM मोदी और निर्मला सीतारमण को बोला 'थैंक्यू'

Budget for Bihar: बीजेपी सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने केंद्रीय बजट पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य पूरा करने का यह बजट रोडमैप है. विकसित राष्ट्र और विकसित बिहार को संकल्पित है. गोपाल जी ठाकुर ने आगे कि बिहार को इस बजट में सौगात मिली है.

पीएम नरेंद्र मोदी और सांसद गोपाल जी ठाकुर (File Photo)

BIhar Uniion Budget 2024: दरभंगा सांसद डॉ गोपाल जी ठाकुर ने 23 जुलाई, 2024 मंगलवार को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट पेश होने के बाद प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि देश के चहुंमुखी विकास और समृद्धि को यह आम बजट समर्पित है. विकसित भारत और समृद्ध भारत के लक्ष्य को पूरा करने में यह आम बजट ऐतिहासिक सिद्ध होगा. बीजेपी सांसद ने कहा कि यह बजट देश के गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता के उत्थान पर केंद्रित है. इस बजट में कृषि कल्याण, रोजगार, कौशल विकास, मानव संसाधन विकास, सामाजिक न्याय, विनिर्माण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, पर्यटन, अनुसंधान को प्राथमिकता दिया गया है. 

बीजेपी सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि अगली पीढ़ी के सुधार और अवसरों को देखते हुए बजट में कई प्रावधान किया गया है. उन्होंने इस अद्वितीय और सर्वस्पर्शी आम बजट पेश करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को बधाई देते हुए कहा कि इस बजट में मिथिला और बिहार के विकास को भी तरजीह दी गई है. उन्होंने कहा कि बिहार को बाढ़ की विभीषिका से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने इस आम बजट में 11500 करोड़ रुपए आवंटित किया है. वहीं बोध गया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजना को भी स्वीकृति दी गई है.

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि को ध्यान में रखते हुए पीएमजीएसवाई योजना के तहत 25000 ग्रामीण बसावटों को बारहमासी सड़क संपर्कता उपलब्धता कराने हेतु पीएमजीएसवाई के चौथे चरण का शुभारंभ किया गया है.

उन्होंने कहा कि बिहार में कई नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल कूद अवसंरचना के निर्माण को स्वीकृति देते हुए, केंद्र सरकार ने बिहार के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. सांसद ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए मकान आवंटित किया जाएगा. महिला संचालित विकास को बढ़ावा देते हुए, इस बजट में महिलाओं और बालिकाओं को लाभ देने वाली योजना के लिए तीन लाख करोड़ से अधिक का आवंटन की व्यवस्था की गई है. 

डॉ ठाकुर ने कहा कि इस बजट में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर मॉडल के अनुरूप बिहार के विष्णुपद मंदिर, महाबोधि मंदिर के समग्र विकास का प्रावधान भी किया गया है. वहीं, नालंदा विश्वविद्यालय के उत्थान और नालंदा को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. सांसद ने कहा कि यह आम बजट देश में विकास की नई इबारत लिखेगा. उन्होंने कहा कि यह बजट सभी धर्म, जाति, लिंग, आयु के लोगों के जीवन लक्ष्य और आकांक्षा को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगा. यह बजट मोदी सरकार के सबका साथ, सबका विकास मॉडल को चरितार्थ करता है, जिसमें सर्व समावेशी विकास को प्राथमिकता दिया गया है.

Trending news