Mohan Yadav: एमपी में मोहन यादव की ताजपोशी से बिहार की राजनीति गरमाई, सुशील मोदी ने लालू यादव को घेरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2006331

Mohan Yadav: एमपी में मोहन यादव की ताजपोशी से बिहार की राजनीति गरमाई, सुशील मोदी ने लालू यादव को घेरा

Bihar Politics: मोहन यादव की ताजपोशी के बाद बिहार बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने राजद अध्यक्ष लालू यादव पर निशाना साधा है. उन्होंने पूछा कि लालू यादव ने अपने परिवार के अलावा यादव जाति के किसी अन्य सदस्य के लिए क्या काम किया है?

सुशील मोदी

Bihar Politics: मध्य प्रदेश में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर बीजेपी ने एक बार फिर सभी को चौंका दिया. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं और वह शिवराज सरकार में मंत्री थे. बीजेपी आलाकमान ने यादव जाति से मुख्यमंत्री बनाकर एक बड़ा संदेश दिया है. एमपी में मोहन यादव की ताजपोशी से इस फैसले ने बिहार और उत्तर प्रदेश के सियासी पारे को बढ़ा दिया है. सियासी जानकार मानते हैं कि मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री का नाम आने वाले लोकसभा के चुनाव के लिहाज से बीजेपी के लिए एक बड़ा पॉलिटिकल शॉट माना जाएगा.

लालू यादव पर सुशील मोदी का वार

मोहन यादव की ताजपोशी के बाद बिहार बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने राजद अध्यक्ष लालू यादव पर निशाना साधा है. उन्होंने पूछा कि लालू यादव ने अपने परिवार के अलावा यादव जाति के किसी अन्य सदस्य के लिए क्या काम किया है? बीजेपी नेता ने कहा कि आरजेडी बिहार में किसी यादव को सीएम नहीं बना पाई. उनका कहना है कि लालू परिवार के अलावा आरजेडी से कोई और यादव सीएम नहीं बना. मगर बीजेपी ने मध्य प्रदेश में एक यादव को मुख्यमंत्री बना दिया. उन्होंने मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव को बधाई भी दी. 

ये भी पढ़ें- मोहन यादव को लेकर आ गई BJP, अब यादवों के वोटबैंक के ठेकेदार हो जाएं सावधान

बीजेपी ने राजद-सपा का खेल बिगाड़ा? 

मोहन यादव को सीएम बनाए जाने के बाज लोजपा प्रवक्ता धीरेंद्र कुमार ने एक टीवी डिबेट में कहा कि मध्य प्रदेश में मोहन यादव को सीएम बनाकर BJP ने यूपी और बिहार में राजद और सपा का खेल बिगाड़ दिया है. उन्होंने कहा कि यूपी और बिहार में NDA को इसका फायदा जरूर मिलेगा. लोजपा प्रवक्ता ने कहा कि बीजेपी ऐसे नामों को सामने लाती है जिन्होंने पार्टी के लिए जमीनी स्तर पर काम किया है. उधर राजनीतिक पंडितों का भी मानना है कि बीजेपी आलाकमान ने ये फैसला बड़ा सोच-समझकर और 2024 को ध्यान में रखकर लिया है. माना जा रहा है कि बीजेपी के इस फैसले से बिहार में लालू यादव और यूपी में अखिलेश यादव का वोटबैंक दरक सकता है. दरअसल, यूपी और बिहार में यादव वोटबैंक पर सपा और राजद का ही एकाधिकार माना जाता था. 

ये भी पढ़ें- BJP में शिवराज के बदले मोहन, कांग्रेस में सिंधिया के बदले कमलनाथ... अंजाम सामने है

कौन हैं मोहन यादव? 

मोहन यादव को संघ का करीबी माना जाता है. वह उज्जैन दक्षिण से तीन बार के विधायक हैं. वह शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे. वह 2013 में पहली बार विधायक बने थे. इसके बाद 2018 में उन्होंने दूसरी बार उज्जैन दक्षिण सीट से चुनाव जीता. मार्च 2020 में शिवराज सरकार के दोबारा बनने के बाद जुलाई में उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया था. दो जुलाई 2020 को शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद सूबे की राजनीति में उनका कद बढ़ा. 

Trending news