'ऊंची जातियों के पास 88.4 फीसदी संपत्ति...', इस रिपोर्ट के जरिए लालू ने खेल दिया जाति कार्ड, सियासी बवाल तय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2296456

'ऊंची जातियों के पास 88.4 फीसदी संपत्ति...', इस रिपोर्ट के जरिए लालू ने खेल दिया जाति कार्ड, सियासी बवाल तय

Lalu Yadav News: राजद सुप्रीमो (RJD Supremo) ने कहा कि वर्ल्ड इनइक्वेलिटी लैब (World Inequality Lab) की ओर शेयर की गई रिसर्च में पिछड़ों/दलितों और आदिवासियों के लिए डरावने आंकड़े सामने आए है. यह (World Inequality Lab) रिसर्च देश में बढ़ती सामाजिक-आर्थिक गैरबराबरी को उजागर करती है.

लालू प्रसाद यादव

Bihar News: बिहार के पूर्व सीएम ओर राजद सुपीमो लालू यादव (Lalu Yadav) ने कहा कि वर्ल्ड इनइक्वेलिटी लैब (विश्व असमानता लैब) की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट पर बीजेपी और केंद्र सरकार पर पर जमकर हमला बोला है. उन्होंन साथ ही कास्ट का कार्ड भी फिर से खेलने की कोशिश की है. लालू प्रसाद यादव इस दांव से एक बार फिर सियासी बवाल होना तय मना जा रहा है. लाल प्रसाद यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट लिखा और बीजेपी को सीधे निशाने पर रखा.

राजद सुप्रीमो (RJD Supremo) ने कहा कि वर्ल्ड इनइक्वेलिटी लैब (World Inequality Lab) की ओर शेयर की गई रिसर्च में पिछड़ों/दलितों और आदिवासियों के लिए डरावने आंकड़े सामने आए है. यह (World Inequality Lab) रिसर्च देश में बढ़ती सामाजिक-आर्थिक गैरबराबरी को उजागर करती है.

लालू यादव (Lalu Yadav) ने कहा कि इस रिपोर्ट के अनुसार उच्च जातियों के पास देश की कुल संपत्ति का 88.4 फीसदी हिस्सा है. जबकि ओबीसी के पास केवल 9.0 फीसदी और अनुसूचित जाति और जनजाति के पास मात्र 2.6 फीसदी है. 

लालू यादव (Lalu Yadav) ने आगे कहा कि साल 2013 में ओबीसी (OBC) का देश की संपत्ति में 17.3 फीसदी हिस्सा था, जो 2022 में घटकर 9 फीसदी ही रह गया है. छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय लगातार घटते जा रहे हैं. कृषि घाटे का सौदा होता जा रहा है. किसान सरकार की गलत नीतियों के चलते बर्बाद हो रहे है.

राजद सुप्रीमो नेअपने पोस्ट में आगे लिखा कि सर्वविदित है कि देश में ओबीसी/एससी/एसटी (OBC/SC/ST) की आबादी लगभग 85 फीसदी है. यही वजह है कि बीजेपी (BJP) जातिगत जनगणना (Caste Census) नहीं कराना चाहती, क्योंकि इससे हर क्षेत्र में कुंडली मारे बैठे संपन्न लोगों का प्रभुत्व उजागर हो जाएगा.

उन्होंने (RJD Supremo Lalu Yadav) कहा कि रिसर्च बताती है कि देश की कुल संपत्ति का बड़ा हिस्सा लगभग 89 फीसदी हिस्सा, आबादी में सबसे कम वाले वर्गों के पास है. देश की सबसे अधिक आबादी वाले 85 फीसदी ओबीसी/एससी/एसटी (OBC/SC/ST) के पास बाकी बचा हिस्सा है. इससे पता चलता है कि हमारे देश में सामाजिक-आर्थिक असमानता की जड़ें कितनी गहरी हैं. मोदी सरकार लगातार 10 बरसों से ओबीसी/एससी (OBC/SC) और एसटी (ST) वर्ग के छोटे व्यवसायों को भी टारगेट कर खत्म कर रही है.

ये भी पढ़ें:'चाल, चरित्र और चेहरा...', गिरिराज सिंह ने कांग्रेस को बताया देश के लिए काला धब्बा

लालू यादव (Lalu Yadav) ने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि जब तक ओबीसी/एससी/एसटी (OBC/SC/ST) और उच्च जाति के गरीब लोग बीजेपी की भक्ति, धर्मांधता और नफरत बोने वाले दंगाइयों को अपना नेता मानेंगे, तो ये आंकड़े और भी बद्तर होते जाएंगे. बीते 10 सालों में इन्होंने आपको यानि ओबीसी/एससी/एसटी (OBC/SC/ST) को धर्म और छद्म राष्ट्र के बनावटी मुद्दों और बहसों में उलझा कर अपनी सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक सत्ता को ओर अधिक सुदृढ़ और सुनिश्चित किया है. 

बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव (Lalu Yadav) ने कहा कि ये लोग धूर्तता के साथ ओबीसी/एससी/एसटी (OBC/SC/ST) को सांकेतिक और दिखावटी प्रतिनिधित्व देकर इतिश्री कर देते है, ताकि देश की ये बहुसंख्यक आबादी अपने अधिकारों की वाजिब मांग ना कर सके.

ये भी पढ़ें: बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति बनाए जाएंगे अवधेश नारायण सिंह-सूत्र

Trending news