Jharkhand Cabinet: घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, चंपई कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2312774

Jharkhand Cabinet: घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, चंपई कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

Jharkhand Cabinet: चंपई कैबिनेट मीटिंग में झारखंड स्टेट फैकल्टी डेवलपमेंट अकादमी का गठन को मंजूरी मिली. साथ ही शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए इसका गठन किया जा रहा है. राज्य सरकार के कर्मियों के महंगाई वेतनमान में बढ़ोतरी. झारखंड क्रीड़ा संवर्ग 2024 का भी गठन किया जाएगा.

चंपई सोरेन,मुख्यमंत्री, झारखंड

Jharkhand Cabinet: चंपई सोरेन सरकार ने झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली की जगह पर अब 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने की मंजूरी दी है. इसका फायदा 35 से 40 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा. इसकी वजह से हर महीने वित्तीय बोझ 21.7 करोड़ रुपये आयेगा. सीएम चंपई सोरेने ने कहा कि मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना शुरू की जायेगी. इसके आलावा झारखंड कैबिनेट की बैठक में 28 जून को 40 प्रस्ताव पर मुहर लगी है. 

झारखंड कैबिनेट की बैठक में सहजानंद से जज कॉलोनी तक लगभग 3 किलोमीटर की फोर लाने एलिवेटर रोड निर्माण के लिए 430.75 करोड़ की स्वीकृति मिली.
लोकनायक जयप्रकाश नारायण केंद्रीय कारा हजारीबाग परिसर में हाई सिक्योरिटी जेल निर्माण के लिए 97 करोड़ 73 लाख की स्वीकृति. स्पेशल कंपनसेशन स्कीम के तहत मुठभेड़ के दौरान झारखंड के सभी पुलिस के कर्तव्य निर्वहन के दौरान शहीद होने के पर 60 लाख रुपए और जख्मी होने के दौरान इलाज का संपूर्ण खर्च और एयर एंबुलेंस का खर्च उठाया जाएगा.

चंपई कैबिनेट मीटिंग में झारखंड स्टेट फैकल्टी डेवलपमेंट अकादमी का गठन को मंजूरी मिली. साथ ही शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए इसका गठन किया जा रहा है.
राज्य सरकार के कर्मियों के महंगाई वेतनमान में बढ़ोतरी. झारखंड क्रीड़ा संवर्ग 2024 का भी गठन किया जाएगा. इसके आलावा कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्रों को मिलेगा सीएम फेलोशिप योजना का लाभ.

सचिव वंदना डाडेल ने कहा कि वर्तमान में 33 लाख 44 हजार लाभुकों को लाभान्वित किया जा रहा है. जेवीबीएनएल के घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. वहीं, 21.7 करोड़ प्रतिमाह राज्य सरकार पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. अभी तक 41.4 लाख उपभोक्ता 125 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ उठा रहे थे. मुख्यमंत्री अस्पताल रखरखाव एवं संचालन योजना स्वीकृत के लिए 116 करोड़ की स्वीकृति.

यह भी पढ़ें:Hament Soren: होटवार जेल से बाहर आए हेमंत, बेटे से मिलकर शिबू सोरेन हुए भावुक

सचिव वंदना डाडेल ने कहा कि मुख्यमंत्री बहन बेटी में मई कुई स्वालंबन प्रोत्साहन योजना की स्वीकृति. 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए दिए जायेंगे. वार्षिक 5500 करोड़ अनुमानित बजट को मंजूरी मिली है. अनुमानित 45 लाख लाभुक, झारखंड की महिलाओं को लाभ मिलेगा. सहजानंद से जज कॉलोनी तक लगभग 3 किलोमीटर की फोर लाने एलिवेटर रोड निर्माण के लिए 430.75 करोड़ की स्वीकृति.

रिपोर्ट: तनय खंडेलवाल

Trending news